सोमवार को 212 पॉजिटिव केस, फिर भी 9 की गई जान

कोविड-19 को मात देने वाले 1252 लोग हुए स्वास्थ्य

स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के जाल में फंसा कोरोना

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
  मई माह के अंतिम सप्ताह में कोरोना कोविड 19 स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के बिछाये गई जाल में बुरी तरह से फसा हुआ दिखाई दे रहा है । सोमवार को जिला गुरुग्राम में कोरोना पूरी तरह से दम तोड़ता हुआ दिखाई दिया । यहां कुल मिलाकर बीते 24 घंटे में 212 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इसके विपरीत दुखद और विचलित करने वाली खबर यह है कि बीते 24 घंटे के दौरान ही कोरोना कॉविड 19 में 9 लोगों की जान भी ले ली है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में सोमवार को 9250 लोगों के कोरोना कॉविड 19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्ट किए गए हैं । वही अभी भी 1646 सैंपल की पॉजिटिव या फिर नेगेटिव रिपोर्ट आना बाकी है । जिला गुरुग्राम में जिस तेजी से कोरोना कॉविड पॉजिटिव केस में गिरावट का सिलसिला बना हुआ है, उसे देखते हुए इस बात से कतई भी इनकार नहीं की आने वाले दिनों में यह संख्या दहाई या फिर दहाई से कम के अंकों में भी दर्ज हो सकती है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के कारण मरने वालों की संख्या 763 तक पहुंच चुकी है । यदि एक्टिव केस की बात की जाए तो सोमवार को जिला गुरुग्राम में 3936 करोना कोविड 19 के एक्टिव केस मौजूद बताए गए हैं । वहीं 2157 कोरोना पीड़ित होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक कोरोना कोविड-19 की विभिन्न कैटेगरी के 1758 और 21 पीड़ितों को अलग-अलग अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ के लिए रखा गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उपलब्ध जानकारी के अनुसार सोमवार को कोरोना कॉविड 19 से बचाव के लिए 5138 लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज दी गई , दूसरी डोज 418 लोगों को दी गई है । इस प्रकार से अभी तक जिला गुरुग्राम में वैक्सीनेशन की कुल 634270 डोज अथवा इंजेक्शन दिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में अभी तक 178849 कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । वही 174150 लोग कोरोना कॉविड 19 को परास्त कर पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों में शामिल है । गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला वासियों के सहयोग से कोरोना के संक्रमण पर ब्रेक लगे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने का एक ही मंत्र है और वह है कि हम घर से बाहर निकले तो नाक और मुंह को ढकते हुए मास्क पहने, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी रखें और साबुन से हाथ धोते रहे या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज करें। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम में जिला वासियों का सहयोग बहुत जरूरी है।

Previous Post Next Post