नवनिर्मित फलाईओवर पर लगभग 11.5 करोड़ रूप्ए की लागत आई

514 मीटर लंबा और 21 मीटर चैड़ा फलाईओवर 21 महीनों मंे पूरा

फतह सिंह उजाला
गुरुगाम।
 सूबे के डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट बनने के बाद गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ इदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा तथा जेवर एयरपोर्ट के बीच सबसे तेज रूट बनेगा। आने वाले दिनों मंे यह सड़क ट्रांसपोर्ट और टेªड को नया कीर्तिमान देगी। दुष्यंत चैटाला गुरूग्राम में बंधवाड़ी के पास बनाए गए चार लेन के फलाईओवर का उद्घाटन करने उपरांत सभा को संबोधित कर रहे थे। इस नवनिर्मित फलाईओवर पर लगभग 11.5 करोड़ रूप्ए की लागत आई है। लगभग 514 मीटर लंबाई और 21 मीटर चैड़ाई के इस फलाईओवर का निर्माण 21 महीनों मंे पूरा हुआ है।

उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौर के बावजूद दो वर्ष की निर्धारित अवधि से भी कम समय में फलाईओवर का निर्माण पूरा करवाने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बधाई देते हुए उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला  ने कहा कि गुरूग्राम और फरीदाबाद के बीच एक्सपे्रस वे पर गांव बंधवाड़ी के पास यह एक हाॅटस्पाॅट तथा क्रिटिकल टर्न था जहां पर कई सड़क दुर्घटनाएं भी हुई। यहां पर तीव्र मोड़ की वजह से लंबा टैªफिक जाम इस क्षेत्र में रहता था। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग ने 21 महीनों में इस फलाईओवर को तैयार करके फरीदाबाद और गुरूग्राम के बीच मुख्य चैराहे को ‘स्टाॅप फ्री‘ बना दिया है। उन्होंने कहा कि इस चैराहे के अलावा भी फरीदाबाद गुरूग्राम मार्ग पर दो अन्य चैराहें और हैं, जिनका सुधारीकरण एनएचएआई से बात करके करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद और गुरूग्राम दोनो शहर प्रदेश के मुख्य बिजनेस तथा औद्योगिक सैंटर हैं। इनके बीच कैनेक्टिविटी बेहतर होनी ही चाहिए।

पिछले दिनों निर्माणाधीन द्वारका एक्सपे्रस वे पर एक स्लैब गिरने की घटना पर दुष्यंत चैटाला  ने कहा कि अभी उस एक्सपे्रस वे पर निर्माण कार्य चल रहा है और ऐसे में घटनाएं हो जाती हैं। एनएचएआई ने इसका संज्ञान लेते हुए 10 सदस्यीय कमेटी बनाई है जो लगभग 10 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी और कहीं अनियमितताएं रहीं होगी तो संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। दुष्यंत चैटाला  ने कहा कि इससे पहले भी गुरूग्राम-अलवर एक्सपे्रस वे पर ऐसी ही घटना हुई थी,  जिसका संज्ञान लेते हुए एनएचएआई ने तत्काल कार्यवाही की थी। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री के साथ लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव यादव, कार्यकारी अभियंता नरेंद्र, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, जजपा जिलाध्यक्ष ऋषि राज राणा, जजपा नेता अनंतराम तंवर, सुबे सिंह बोहरा, नरेश सहरावत, दलबीर धनखड़ सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

बंधवाड़ी से परिवार का चार पीढियों से नाता
दुष्यंत चैटाला ने कहा कि राज्य सरकार फरीदाबाद और गुरूग्राम के बीच मैट्रो रेल सेवा शुरू करने के प्रोजैक्ट पर काम कर रही है। यह सेवा जब शुरू होगी तो उस लाईन पर बंधवाड़ी भी एक स्टेशन बनेगा। उन्होंने इस गांव में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने की ग्रामीणों की मांग का उल्लेख करते हुए कहा कि अगर गांव इसके लिए जमीन उपलब्ध करवा दे ंतो वहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर  की खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए वे व्यक्तिगत प्रयास करेंगे। उन्होंने गांव की ऐतिहासिक चैपाल के सौंदर्यकरण के लिए अपने निजी कोष से 21 लाख रूपए की राशि देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस गांव से उनके परिवार का चार पीढियों का नाता रहा है। उन्होंने गांवो से शहरों की ओर प्लायन का उल्लेख करते हुए कहा कि यह गलत है और इससे हमारे गांव का क्लचर खत्म होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे बड़े बुजुर्ग गांवों में आज भी हमारी समृद्ध संस्कृति को बचाए हुए हैं। श्री दुष्यंत चैटाला  ने कहा कि संस्कृति नष्ट होने से देश पिछड़ जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दोबारा से बढ रहे संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी लोग ऐहतियात बरतें और घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं, दो गज की दूरी बनाए रखें और हाथों को सैनेटाईज करते रहें या साबुन से धोएं।

 

 

Previous Post Next Post