रात्रि कर्फ्यू केवल कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगाया गया

डिप्टी सीएम नें जीवनसारथी अभियान के तहत एंबुलेंस को किया रवाना

शिवचरण (शिवा)
गुरुग्राम।
 सूबे के डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने स्पष्ट कहा कि हरियाणा प्रदेश लॉक डाउन की ओर नहीं बढ़ रहा है बल्कि रात्रि कर्फ्यू केवल कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए एहतियाती तौर पर लगाया गया है। उन्होंने कहा,  मैं हरियाणा में काम करने वाले एक-एक व्यक्ति को विश्वास दिलाता हूं कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जाए, जिसमें महामारी और नहीं फैले । उसके लिए एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने जब मुख्यमंत्रियों से चर्चा की थी, उस समय भी कहा था कि हम लोक डाउन की ओर नहीं जाएंगे, हमें तो सिर्फ संक्रमण को कम करना है। दुष्यंत ने कहा कि उन्हें लगता है कि रात्रि कर्फ्यू इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आर्टेमिस अस्पताल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े थे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम और हरियाणा में ऐसे लोग रहते हैं जो अपने से ज्यादा समाज की चिंता करते है। ऐसे लोग सामाजिक सुरुचिता के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा से राज्यसभा सांसद रहे , क्या के लोगों ने उन्हें बहुत प्यार दिया जिसके लिए वे सदैव प्रदेश के ऋणी रहेंगे। रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने हरियाणा प्रदेश को कई रेल परियोजनाओं की सौगात भी दी थी।

जीएमडीए एंबुलेंस का नेटवर्क बनाए
दुष्यंत बुधवार को अंबेडकर जयंती के मौके पर गुरुग्राम के सेक्टर 51 स्थित आर्टेमिस अस्पताल में जीवन सारथी अभियान के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कार्डियक एंबुलेंस को फ्लैग ऑफ करने पहुंचे थे। इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में उम्मीद जताई कि इस एंबुलेंस से गुरुग्राम जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में दूर-दराज में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं त्वरित गति से मुहैया करवाना संभव हो सकेगा। इस एंबुलेंस पर 50 लाख से भी अधिक की लागत आई है। दुष्यंत ने यह भी कहा कि यह पहला कदम इस भरोसे के साथ आगे बढ़ाया गया है कि एक वर्ष के अंदर अंदर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) हमारे तमाम बड़े अस्पतालों तथा कॉर्पोरेट कंपनियों के सहयोग से एंबुलेंस का एक ऐसा नेटवर्क बनाए जिससे गुरुग्राम के प्रत्येक कोने में 5 से 10 मिनट के अंदर मेडिकल फैसिलिटी व मेडिकल केयर की सुविधा पहुंच सके।

कौन बच्चों को जोखिम में डालना चाहेंगा  
प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू के विषय मे दुष्यंत ने कहा कि यह लॉकडाउन नहीं है, इसमें आर्थिक गतिविधि को रोकने का काम नहीं किया जाएगा । सिर्फ नागरिक रात 10 बजे अपने कार्य बंद करके रात्रि 10. 30 बजे तक अपने घर पहुंच जाएं। इससे शाम के समय लोगों की मूवमेंट से जो कोरोना संक्रमण की चेन बनती उसमें कट डाउन होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को कम करने और चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से प्रयास जारी रहेंगे। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में आठवीं तक के स्कूल 30 अप्रैल तक बंद करने के निर्णय को सही ठहराते हुए दुष्यंत ने कहा कि हरियाणा में एक ही स्कूल, सैनिक स्कूल कुंजपुरा में कोरोना के 164 मामले आए हैं। ऐसे में क्या आप अपने बच्चों को जोखिम में डालना चाहेंगे, इसीलिए हमें एहतियातन स्कूल बंद करने का निर्णय लेना पड़ा। जरूरत पड़ी तो गर्मी की जो छुट्टियां मई में होती है, उनमें परिवर्तन कर दिया जाएगा।

नड्डा से चर्चा किसानों में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीपी नड्डा से हुई मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि केवल मंत्रिमंडल विस्तार का ही विषय नहीं होता बल्कि बहुत से और भी विषय हैं जिन पर उनके साथ चर्चा हुई। उदाहरण के तौर पर धरना दे रहे किसानों में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, उस विषय पर चर्चा हुई। दुष्यंत ने कहा उनकी बैठक जल्द हो, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री से भी आग्रह करूँगा कि किसी वरिष्ठ मंत्री को इस टीम में शामिल करके आंदोलनरत किसान नेताओं से चर्चा जारी रखी जाए। साथ ही उन्होंने आंदोलनरत नेताओं से भी आग्रह किया है कि वे भी चर्चा जारी रखें क्योंकि बिना चर्चा के समाधान नहीं हो सकता। दुष्यंत ने कहा कि आज हरियाणा में किसानों की फसल सुचारू रूप से खरीदी जा रही है, किसानों के खाते में पैसा डाला जा रहा है। साथ ही उन्होंने सवाल किया कि क्या कोई मंडी बंद हुई या किसी किसान की फसल एमएसपी पर ना खरीदी गई हो तो बताएं। उन्होंने कहा कि पंजाब को भी आखिर में आकर किसान के खाते में पैसा डालने का निर्णय लेना पड़ा,जो पहले इसके विरोध में था। इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला और आर्टेमिस अस्पताल की एमडी देवलीना चक्रवर्ती ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में श्री श्याम परिवार फाउंडेशन और रोटरी क्लब के भी कई पदाधिकारी मौजूद थे। इनके अलावा, जजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष सुबे सिंह बोहरा, जजपा के वरिष्ठ नेता अनंतराम तंवर व दलबीर धनखड़, एडवोकेट रविंद्र जैन, अभिनव बंसल , गुरुग्राम बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अभय सिंह दायमा तथा विभिन्न इंडस्ट्रियल एसोसिएशनों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Previous Post Next Post