बाबा साहेब की जयंती समानता दिवस के रूप में मनाई जा रही

डॉक्टर अंबेडकर, वर्ग विशेष के नहीं 36 बिरादरी के प्रेरणा स्रोत

शिवचरण
पटौदी ।
 पटौदी से बीजेपी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर वास्तव में एक व्यक्ति नहीं, विचार धारा के प्रवर्तक रहे हैं । मौजूदा परिवेश में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा दिए गए संदेश विशेष रुप से राजनीति को एक नई दिशा सहित लक्ष्य की ओर ले कर जा रहे हैं । यह लक्ष्य है समाज के सबसे निचले पायदान पर मौजूद व्यक्ति को उसके अधिकार और सरकार की सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाना । यह बात उन्होंने बुधवार को पटौदी के अंबेडकर भवन में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरांत बातचीत में कहीं । इस मौके पर विशेष रुप से पटौदी पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल , जिला पार्षद भूपेंद्र पड़ासोली, विजयपाल सेंटी, किशन माजरा, हेली मंडी पालिका के पूर्व चेयरमैन कृष्ण यादव, प्रदीप जेलदार राजपुरा, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दिलीप छिल्लर ,दीप यादव , श्रीपाल चैहान, अभय चैहान, मनोज कुमार, अंबेडकर सभा के पदाधिकारी व अन्य कार्यकर्ता और समर्थक भी मौजूद रहे ।

इस मौके पर उन्होंने कहा की संविधान की मूल भावना के मुताबिक आज प्रदेश में और देश में बीजेपी की सरकार काम कर रही है । देश में भारत सरकार का नेतृत्व पीएम नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश में बीजेपी सरकार का नेतृत्व सीएम मनोहर लाल खट्टर कर रहे हैं । उन्होंने कहा यह दोनों ही नेता सत्ता के शीर्ष पर जाति विशेष की बदौलत नहीं पहुंचे , बलिक विकास कार्यों को प्राथमिकता देते हुए और जनहित में सभी वर्गों के लिए विकास कार्य सहित अन्य योजनाएं लागू करके आज देश और दुनिया के लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभा रहे हैं । एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा अब समय के साथ लोगों की सोच और विचारधारा बदल रही है । सामंतवादी और बड़े राजनीतिक राजघराना के लोगों के मुकाबले समाज में से ही अन्य लोगों को भी आगे आने का मौका मिल रहा है । इसका एक ही मुख्य कारण है की शिक्षा का भरपूर प्रचार और प्रसार होने के साथ-साथ सभी वर्ग के लोगों तक शिक्षा की सुविधा को उपलब्ध करवाया गया है ।

बाबासाहेब यही कहते थे कि शिक्षित बनो, संघर्ष करो और आगे बढ़ो । उनके यह कथन आज पूरी तरह से प्रासंगिक साबित हो रहे हैं । उन्होंने कहा की वास्तव में शिक्षा ही सामाजिक और वैचारिक क्रांति ला सकती है । यही कारण है कि हरियाणा में सरकार के द्वारा कक्षा आठ से कक्षा बारहवीं तक सभी वर्ग के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को टेबलेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं । किसान मजदूर व्यापारी समाज के पिछड़े उपेक्षित सभी लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य की सरकार योजनाएं बनाते हुए धरातल पर भी लागू कर रही है । एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा हिंदू कोड बिल के मुताबिक हिंदू को एक ही शादी करने का अधिकार था । इसी प्रकार से पीएम मोदी के द्वारा महिला सम्मान विशेष रुप से मुस्लिम महिलाओं के सम्मान को सर्वोपरि रखते हुए तीन तलाक से भी मुक्ति दिलाने का काम किया गया ।

इसी प्रकार से विधानसभा में प्रस्ताव रखा गया है कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली लड़कियों को कन्यादान की राशि 51 हजार से बढ़ाकर दोगुना किया जाए । उन्होंने कहा डॉक्टर भीमराव अंबेडकर किसी भी वर्ग विशेष अथवा जाति विशेष के ना होकर 36 बिरादरी के सर्वमान्य प्रेरणा स्रोत हैं और उनके दिखाए हुए मार्ग का आज सभी वर्ग के लोगों के द्वारा अनुसरण भी किया जा रहा है।  

Previous Post Next Post