गुरुग्राम जिला में कोरोना की स्थिति के बारे में समीक्षा की गई

40 से 50 प्रतिशत बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित को कहा

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के मध्य नजर गुरूग्राम के मण्डल आयुक्त, डीसी तथा सिविल सर्जन के साथ गुरुग्राम जिला में कोरोना की स्थिति के बारे में समीक्षा की। डीसी डा. यश गर्ग ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि गुरुग्राम जिला में आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने बताया कि ऑक्सिजन की एलोकेशन प्राप्त हो गई है। निजी व सरकारी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा मंे आॅक्सीजन एलोकेट करने के लिए एचसीएस स्तर के उच्च अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। सभी अस्पतालों को जरूरत के हिसाब से आॅक्सीजन की एलोकेशन की जा रही है। कुल मिलाकर आॅक्सीजन को लेकर जिला में पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। सीएम ने गुरुग्राम जिला के अस्पतालों में सामान्य श्रेणी के 40 से 50 प्रतिशत बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि कोरोना संक्रमण की परिस्थिति अनुरूप बैडो की संख्या को बढाया भी जा सकता है। सीएम गुरूवार को चण्डीगढ़ मुख्यालय से वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियों काॅन्फे्रंसिंग के माध्यम से बैठक कर रहे थे। उन्होंने कोविड-19 संक्रमण से बचाव, रबी फसल खरीद प्रक्रिया सहित जल शक्ति अभियान को लेकर जिला में किए गए इंतजामों की समीक्षा की।

रोजाना ढाई से तीन हजार मामले

डीसी डा. गर्ग ने सीएम को बताया कि गुरुग्राम जिला में रोजाना कोरोना संक्रमित मरीजों का पाॅजिटिविटी रेट लगभग 22 से 23 प्रतिशत है। जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के रोजाना ढाई से तीन हजार मामले आ रहे हैं जिनमें से 200 से 300 मरीजों को हाॅस्पिटलाइजेशन की जरूरत पड़ती है। डीसी ने सीएम को बताया कि गुरुग्राम जिला में कोविड संक्रमित मरीजों के लिए बैडो की संख्या बढाई जा रही है ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों को वहां भर्ती करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि जल्द ही एसजीटी मेडिकल कॉलेज एवं युनिवर्सिटी तथा मैडियोर अस्पतालों में बैडो की संख्या बढाई जा रही है। डीसी ने बताया कि वर्तमान में मैडियोर अस्पताल में कोविड संक्रमित मरीजो के लिए 50 बैड उपलब्ध हैं और जल्द ही यहां 50 और बैडो की व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार, एसजीटी मेडिकल कॉलेज में भी जल्द ही 50 से 60 अतिरिक्त बैडो की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों की टीम द्वारा काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड संक्रमण के बढते मामलों के दृष्टिगत उपायुक्त अपने स्तर पर माइक्रो मैनेजमेंट करें।

लोगों में भय की स्थिति उत्पन्न ना हो
डीसी ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग व सतर्क है और जरूरत अनुरूप एक्शन प्लान बनाया जा रहा है। उन्होंने सीएम के समक्ष बेडों की उपलब्धता तथा अन्य मैडिकल उपकरण जैसे आईसीयू मोनिटर सहित अन्य जरूरत के सामान की स्थिति के बारे में भी विस्तार से रिपोर्ट प्रस्तुत की। सीएम ने कहा कि  जिला में दवाईयों की उपलब्धता तथा आॅक्सीजन प्रबंधन को लेकर जिला डीसी विशेष ध्यान रखें ताकि लोगों में भय की स्थिति उत्पन्न ना हो। इस अवसर पर गुरूग्राम के मण्डल आयुक्त राजीव रंजन, उपायुक्त डा. यश गर्ग, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Previous Post Next Post