वर्ष 2021 अनलॉक के दौरान रिकॉर्ड पॉजिटिव केस दर्ज

बीते 24 घंटे में एक की मौत कुल मौत 369 तक पहुंची

देहात और सिटी को मिलाकर 5013 एक्टिव केस मौजूद

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 ठीक 1 वर्ष पहले कोरोना कॉविड 19 महामारी के वायरस को भगाने के लिए थाली और ताली दोनों बजाई गई थी । कोरोना कॉविड 19 के बेकाबू होने को देखते हुए लॉकडाउन किया, कर्फ्यू लगा, स्कूल, कॉलेज, धार्मिक प्रतिष्ठान, उद्योग, माल्स, व्यापारिक ठिकाने सभी बंद कर दिए गए। इसका एक ही मकसद था कोरोना कॉविड 19 के बढ़ते मामलों को काबू में किया जाए। करीब 1 वर्ष के बाद राहत के साथ खुशी की खबर यह आई की कोरोना कोविड-19 को हराने के लिए वैक्सीन भारत देश में बना ली गई , इसके साथ ही कोरोना काल के दौरान काम करने वाले सभी लोगों की कैटेगरी के मुताबिक फ्रंटलाइन, सेकंड लाइन के मुताबिक वैक्सीनेशन ड्राइव का दौर भी आरंभ हो गया।

लेकिन कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों में अचानक से आया उछाल सभी के लिए चिंता का कारण बन गया है । वर्ष 2021 में अप्रैल माह के दौरान हरियाणा की आर्थिक राजधानी और आईटी हब कहलाने वाले जिला गुरुग्राम में देहात से लेकर सिटी तक संभवत पहली बार हरियाणा में एक ही दिन में सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए हैं । शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान पटौदी में 67 मामले मिलाकर जिला गुरुग्राम में 864 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इतना ही नहीं बीते 24 घंटे में कोरोना कॉविड 19 ने एक और जान ले ली । इस प्रकार कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 369 तक पहुंच गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी और देहात को मिलाकर जिला गुरुग्राम में अभी भी 5013 कोविड-19 के एक्टिव केस बताए गए हैं । 4642 कोविड-19 के पीड़ितों को पहचान के बाद होम आइसोलेशन में रखा गया है ।

अप्रैल माह के आरंभ होते ही चढ़ते पारे के साथ कोविड-19 के बढ़ते आंकड़े जिला प्रशासन सहित स्वास्थ्य विभाग के लिए एक नई चुनौती बनकर सामने आ रहे हैं । इस दौरान सीएम खट्टर के द्वारा कक्षा 8 तक सभी स्कूलों को बंद करिए जाने के भी निर्देश दिए जा चुके हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक कोरोना कॉविड 19 के लिए सबसे अधिक साफ्ट टारगेट पटौदी ब्लॉक ही बना हुआ है । शनिवार को पटौदी ब्लॉक में रिकॉर्ड तोड़ 67 कोविड-19 के नए मामले दर्ज किए गए हैं । साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक में यह संख्या 4 और सोहना ब्लॉक में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या आठ दर्ज की गई है। जिला गुरुग्राम में अभी तक गोविंद 19 के 69057 पॉजिटिव केस की पहचान कर दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 63675 कोरोना के मामले रिकवर होने वालों में शामिल हैं ।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में अभी तक 5032 कोविड-19 के मामले दर्ज हो चुके है।ं यह संख्या फरुखनगर बलाक में 613 तक पहुंच गई है । इसके साथ ही सोहना ब्लॉक में कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा 2207 तक पहुंच गया है। जिस तेजी से कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है ,उसे देखते हुए लोगों में भी अब एक अलग ही प्रकार का डर और खौफ दिखाई देने लगा है । लेकिन इतना सब होने के बावजूद भी कोरोना कॉविड 19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का गंभीरता से पालन होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है । अब यह तो आने वाला समय बताएगा की बेकाबू हो रहा करोना, क्या और किस प्रकार की सख्ती लागू करने के लिए शासन प्रशासन को किस हद तक मजबूर करने में सफल रहेगा ।

Previous Post Next Post