कमीशन पर करता था फर्जी नोटों की सप्लाई का काम

200 रुपयों के कुल 758 फर्जी नोट किए गए बरामद

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 उप-निरीक्षक संजीव कुमार, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-31, गुरुग्राम की पुलिस टीम को खास सूचना एक व्यक्ति के द्वारा फर्जी नोटों को अपने किसी साथी को सप्लाई करने के संदर्भ में तथा उसके सैक्टर-34, गुरुग्राम में मौजूद होने के संबंध में प्राप्त हुई। एसीपी का्रइम प्रीतपाल सिंह के द्वारा इस मामले में जानकारी दी गई। तत्परता से कार्यवाही करते हुए उप-निरीक्षक संजीव कुमार, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-31, गुरुग्राम द्वारा एक रेडिंग पुलिस टीम तैयार की व आरोपी को पकड़ने के लिए सैक्टर-34, गुरुग्राम पहुँच गए।

पुलिस टीम सैक्टर-34 नजदीक मार्बल मार्किट में रोड पर  फर्जी नोटों सहित आरोपी को काबू करने की की तलाश कर रही थी। कि कुछ समय बाद ही मार्बल मार्किट के पास एक लडका आय, जिसके हाथ में काले रंग का बैग था। जिसको देखकर प्रतीत हो रहा था कि वह किसी अन्य व्यक्ति के आने की प्रतीक्षा कर रहा है, तो पुलिस ने भी अन्य व्यक्ति (रुपये लेने आने वाले व्यक्ति) का इन्तजार किया, लेकिन कुछ समय बाद कोई ना आने पर वह लडका कुछ दाएं बाएं घुमने लगा और लग रहा था कि वह वहां से जाने वाला है । तभी पुलिस टीम उस लडके की तरफ बढ़ी तो वह लडका अपने साथ लिए हुए बैग को अपने पीछे छुपाकर तेज तेज कदमों से आगे बढने लगा तो पुलिस टीम ने उसको बैग सहित काबू कर लिया।

पुलिस टीम द्वारा जब उससे उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम ’सराज उर्फ सोनु पुत्र हाक्म अली निवासी बागड अस्पताल आदर्श नगर कर्णी माता के पास कस्बा डिडवाना थाना डिडवाना जिला नागोर, राजस्थान’ बतलाया। पुलिस ने उसके पास मौजूद बैग की तलाशी देने को कहा तो वह हड़बड़ा उठा और बैग को साईड मे फैंकने की कोशिश करने लगा। तभी पुलिस टीम ने बैग की तलाशी ली तो बैग के अंदर काफी 200-200 रुपये को नोट मिले। जिनको बैग से बहार निकालकर चैक किया तो प्राप्त नोटों में एक ही नम्बर के कई कई नोट मिले। नोटों के बारे में उक्त युवक सराज से पूछा तो उसने बतलाया कि यह सभी नोट नकली है।

आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इसके कब्जा से बरामद हुए फर्जी रुपए नोट इसे इसके अन्य साथियों ने दिए थे और उनके कहने के अनुसार यह इन फर्जी रुपए नोटों को गुरुग्राम में एक व्यक्ति को देने के लिए आया था। जिस व्यक्ति को इसे यह नोट देने थे, यह उस व्यक्ति की प्रतीक्षा कर रहा था इसी दौरान पुलिस ने इसको फर्जी रुपयों के नोटों के साथ पकड़ लिया। यह फर्जी रुपयों के नोट सप्लाई करने का काम कमीशन लेकर करता है। इससे पहले भी यह जयपुर व अन्य स्थानों पर फर्जी रुपयों के नोट सप्लाई कर चुका है। आरोपी के कब्जा से 200 रुपयों के कुल 758 फर्जी नोट बरामद’ किए है।

Previous Post Next Post