16 फरवरी को प्रजापति समाज द्वारा कन्या सामूहिक विवाह

पटौदी में बैठक कर सफल आयोजन का किया मंथन

शिवचरण
पटौदी । 
  जागरूकता से ही सामाजिक बुराइयों पर लगाम लगाया जाना संभव है । समय की मांग है कि समाज में किसी भी प्रकार की कोई भी सामाजिक कुरीति अथवा बुराई हो , उसे आपसी सहयोग और विचार विमर्श के साथ समाप्त किया जाना चाहिए । यह बात प्रजापति समाज के जिला प्रधान राम सिंह कसनिया ने पटौदी में आयोजित प्रजापति समाज की बैठक के दौरान कही । इस बैठक की अध्यक्षता मास्टर जय भगवान के द्वारा की गई ।

बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी 16 फरवरी को प्रजापति समाज के द्वारा प्रजापति समाज की 21 कन्याओं का सामूहिक विवाह के सफल आयोजन किया जाना था । इस मौके पर बैठक में आह्वान किया गया कि समाज के युवा वर्ग को अब आगे आना होगा। बुजुर्ग समाज के युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे और आने वाले समय में समाज की जिम्मेदारी युवा वर्ग पर ही होगी । इससे पहले बैठक के आरंभ में समाज के प्रबुद्ध अज्ञैर अग्रणी लोगों के द्वारा महाराजा दक्ष प्रतापति के चित्र पर पुष्प् अर्पित कर दीप प्रज्जवलित करके जयघोष किया गया।

इस मौके पर मुख्य रुप से धर्मेंद्र शास्त्री ,शिवचरण, विजयपाल ,रतनलाल ,लीलू राम बावनी चैधरी ,बलजीत, रामनिवास, हरि ओम, गोपी, विकास , मोनू, श्यामलाल , श्री चंद, उमेद सिंह सहित अन्य प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे । यहां बैठक को संबोधित करते हुए प्रजापति समाज के जिला प्रधान राम सिंह कसनिया ने कहा कि आज के समय में हमारा समाज अपेक्षित तरक्की नहीं कर सका है । ऐसे में बीते कई वर्षों से प्रजापति समाज का यही प्रयास रहा है कि समाज में जो भी बेहद गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार हैं उनकी कन्याओं का सामूहिक विवाह समाज के सहयोग से किया जाए ।

इस मौके पर विभिन्न वक्ताओं के द्वारा कहा गया कि समय और भविष्य को ध्यान में रखते हुए जरूरत इस बात की है कि बच्चों को विशेष रूप से लड़कियों को उच्चतर शिक्षा दिलवाई जाए । क्योंकि शिक्षा के बिना आज के प्रतियोगी दौर में किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना संभव नहीं है । इसी मौके पर यह भी आह्वान किया गया कि आज का दौर तकनीक का दौर है और युवा वर्ग को आगे आकर समाज का मार्गदर्शन भी करना चाहिए । इस मौके पर यह भी विचार विमर्श किया गया कि आगामी 16 फरवरी बसंत पंचमी मंगलवार को प्रजापति समाज के द्वारा सामुहिक कन्या विवाह के आयोजन के मौके पर जो भी नवविवाहित दंपतियों को घर गृहस्ती का साजो सामान उपलब्ध करवाया जाना है , उसमें भी समाज के लोग सहयोग करने के लिए आगे आएं । इतना ही नहीं अपने जानकार या अन्य साथियों से भी ऐसे नेक कार्य के लिए सहयोग करने के लिए संपर्क भी किया जा सकता है । इसके अलावा बैठक में यह भी कहा गया कि प्रजापति समाज में जिन भी लोगों को के आपस में किसी भी प्रकार के विवाद हैं उन्हें आपस में बैठकर स्कूल जाते हुए आपसी भाईचारा और समाज को एकजुट बनाने के साथ मजबूत रखने की भी जरूरत है।

Previous Post Next Post