दूसरों की दुख-तकलीफ सुलझाने वाले वकीलों को तकलीफ नहीं हो

लायर्स चैंबर की जमीन को महामण्डलेश्वर धर्मदेव से सहयोग मांगा

गुरूग्राम जिला बार एसोसिएशन ने आयोजित किया अभिनंदन समारोह

कृषि कानूनो की व्याख्या करके किसानों को भी बताएं सभी अधिवक्ता

फतह सिंह उजाला
गरुग्राम ।
 मैं स्वयं भी विधि स्नातक हूं। गुरूग्राम में बनाए जा रहे टाॅवर आॅफ जस्टिस के साथ लाॅयर्स चैंबर के निर्माण के लिए जमीन दिलवाने की राज्य सरकार से पुरजोर वकालत करूंगा। केंद्रीय सांख्यिकी तथा कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह  ने शुक्रवार जिला बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में अधिवक्ताओं को यह भरोसा दिलाया है। जिला बार एसोसिएशन के क्षरा अभिनंदन समारोह जिला न्यायालय परिसर में आयोजित किया गया। जिसमें केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह तथा कृष्णपाल गुज्र्जर के अलावा भाजपा की वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद सुधा यादव, विधायक एडवोकेट सुधीर सिंगला व संजय सिंह भी शामिल हुए।

राव इंद्रजीत ने भारत की आजादी आंदोलन में वकीलों द्वारा दिए गए योगदान का स्मरण करवाते हुए कहा कि उस समय आम जनता के लिए वकील एक पे्ररणा स्त्रोत होते थे। अब भी वकील आमजनता के विवादों को सुलझवाने के लिए न्यायालयों में पैरवी करते हैं, परंतु साथ ही उन्होंने वकीलों से भी आग्रह किया कि अपने क्लायंट की पुरजोर पैरवीं करें, लेकिन न्यायालय में वही बोले जिसकी आपका दिल गवाही दें। उन्हांेने मंच से कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि दूसरों की दुख-तकलीफ सुलझाने वाले वकीलों को तकलीफ नहीं होनी चाहिए। वकीलों के चैंबर बनाने के लिए जमीन उपलब्ध करवाने संबंधी रखी गई मांग का उल्लेख करते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने विश्वास दिलाया कि वे और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुज्र्जर इस मामले में राज्य सरकार से पूरी पैरवी करेंगे, लेकिन साथ ही उन्होंने हंसी-मजाक करते हुए कार्यक्रम में उपस्थित पटौदी के हरि मंदिर आश्रम के संस्थापक संचालक महामण्डलेश्वर स्वामी धर्मदेव से भी इस मामले में सहयोग मांगा।


राव कृषि कानूनो में सुधार करवाने को तैयार

इससे पहले केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुज्र्जर ने कहा कि आज कृषि कानूनांे को लेकर देश में जो भी चल रहा है उसमें वकीलो की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने वकीलों से आग्रह किया कि आप इन तीनो कानूनो को अवश्य पढे , यदि आपको लगे कि उनमें कुछ भी किसानों के खिलाफ है तो हमें बताएं। मैं और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह उसे सही करवाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानून किसानों के हित के लिए बनाए गए हैं। वकील यदि कृषि कानूनो के बारे में किसानों को बताएं तो निश्चित तौर पर ही यह समस्या हल होगी। उन्होंने कहा कि हम बार-बार किसानांे को यही बता कह रहे हैं कि इन कृषि कानूनो में काला क्या है, हमें बताएं हम उसे ठीक करवाएंगे।

हठ और जिद से सरकारें नहीं चलती

गुज्र्जर ने कहा कि सरकार कायदे कानून से चलती है, हठ और जिद से सरकारें नहीं चलती। गुज्र्जर ने भी कहा कि वकील समाज का आयना है और देश की आजादी में भी वकीलांे का बड़ा योगदान रहा है। महात्मा गांधी तथा बाबा साहिब भीमराव अंबेडकर भी वकील थे जिन्होने आजादी की लड़ाई लड़ी। कोई भी क्रांतिकारी बदलाव वकीलो के बिना नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि किसी भी मुकदमे का फैसला तभी होता है जब वकील उसकी पैरवी करते हैं। समाज को गतिशील बनाने में वकीलो का योगदान जरूरी है। कमजोर, शोषित तथा वंचित वर्ग को न्याय दिलाने में वकील की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने वकीलो से मुखातिब होते हुए कहा कि हम आपके लिए वकील का काम करेंगे। कार्यक्रम मंे गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने भी अपने विचार रखे और वकीलो द्वारा रखी गई मांगो की पैरवी सरकार में करने का आश्वासन दिया। इस मौके पर स्वामी धर्मदेव ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मेयर मधु आजाद, विधायक सुधीर सिंगला व संजय सिंह, उपायुक्त डा. यश गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक जितेंद्र यादव, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, स्वामी धर्मदेव, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अभय सिंह दायमा, सचिव निकेश राज यादव, भाजपा नेता प्रवीन त्यागी, पार्षद महेश दायमा, अश्वनी शर्मा, कुलदीप यादव, हेमंत, प्रोफेसर हंसराज यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous Post Next Post