भारतीय रेलवे निजीकरण हुआ तो सबसे बड़ा नुकसान रले उपभोक्ता को

भारतीय रेलवे विश्व की सबसे सस्ती ट्रांसपोर्टेशन व्यवस्था-सुविधा

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
नॉर्दन रेलवे मेंस यूनियन दिल्ली सराय रोहिल्ला शाखा की शाखा परिषद की बैठक शाखा अध्यक्ष सोनू यादव की अध्यक्षता में पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर संपन्न हुई । इसी मौके पर ही  रेलवे कॉलोनी परिसर में आम सभा का आयोजन किया गया । जिस के मुख्य अतिथि अनूप शर्मा मंडल मंत्री नॉर्दन रेलवे मेंस यूनियन दिल्ली मंडल थे ।

अपने संबोधन में अनूप शर्मा द्वारा भारतीय रेलवे पर निजी करण का रेल कर्मचारी तथा उपभोक्ताओं पर पड़ने वाले प्रभाव को विस्तार के साथ में बताने का कार्य किया । उन्होंने कहा कि अगर भारतीय रेलवे निजी हाथों में जाती है तो सबसे बड़ा खामियाजा हमारे उपभोक्ता को भुगतना पड़ेगा । क्योंकि भारतीय रेलवे विश्व का सबसे सस्ता ट्रांसपोर्ट है । जहां भारतीय रेलवे 18 पैसे से 20 पैसे प्रति किलोमीटर यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाती है । वहीं अन्य ट्रांसपोर्ट 4 से 6 रूपए प्रति किलोमीटर देश की जनता से वसूलते हैं । इसके साथ साथ भारतीय रेलवे देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किए हुए हैं। अपने संबोधन में मंडल मंत्री द्वारा यह भी बताया गया कि भारतीय भारतीय रेलवे के कर्मचारियों द्वारा करोना काल  में देश के 7 मिलीयन माइग्रेंट लेबर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया गया तथा मलढूलाई के अंदर जो टारगेट था, पिछले साल के मुकाबले अभी तक उसमें 15 . 35 प्रतिशत का इजाफा हुआ है ।

उन्होंने कहा कि यह रेलवे कर्मचारियों की कार्य क्षमता को दर्शाता है जब तमाम देश लोक डाउन के अंदर अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे थे तब भी भारतीय रेल का कर्मचारी 24 घंटे  भारतीय रेलवे के चक्के को चलाने का कार्य किया । जिसकी प्रशंसा माननीय प्रधानमंत्री द्वारा भी की गई । परंतु आपदा में अवसर तलाशते हुए भारत सरकार ने हमारे कं को फ्रीज करने का काम किया, जिससे कर्मचारियों में काफी आक्रोश है। अगर भारतीय रेलवे को निजी हाथों में इसी तरह बेचा जाएगा ऑल इंडिया रेलव मेंस फेडरेशन   के बैनर तले हिंदुस्तान के 7400 रेलवे स्टेशनों पर रेल बताओ देश बचाओ समितियां बनाकर भारत सरकार को ललकार ने का काम किया जाएगा । जिसके अंदर समाज के अन्य प्रबुद्ध लोगों को भी शामिल किया जाएगा तथा एक व्यापक जन आंदोलन खड़ा किया जाएगा ।
उन्होंने कहा , इसके साथ ही जो खाली पड़े पद है , उनको शीघ्र भरे जाने की मांग भी उठाई गई । ताकि देश की आम जनता को भारतीय रेलवे जो सबसे बड़ा नियोक्ता है के अंदर कार्य करने का मौका मिले । साथ ही यह मांग भी उठाई गई कि जो एनपीएस है उसको तत्काल रद्द किया जाए । पुरानी पेंशन बहाल की जाए, 1800 ग्रेड पे को  अपग्रेड किया जाए । हमारा जो पढ़ा लिखा साथी है , डायरेक्ट रिक्रूटमेंट कि  10 प्रतिशत पदों को कम करते हुए उसको एलडीसी ओपन किया जाए।  जीडीसी ई की परीक्षाएं निमित्त कराई जाए  और ट्रक मैन को हार्ड ड्यूटीएलाउंस बड़े हुए रेट पर भुगतान हो । इसके साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ ना हो । इनके अलावा अन्य विषयों पर भी चर्चा हुई । इस बैठक में  राजकुमार शाखा मंत्री दिल्ली सराय रोला उनकी पूरी टीम उपस्थित थी । मंडल की तरफ से मंडल मंत्री के साथ साथ नवीन यादव मंडल उपाध्यक्ष तथा अन्य साथी मौजूद थे।

Previous Post Next Post