प्रदेश में 55 पुल निर्माण परियोजनाओं पर कार्यों की समीक्षा

कार्य समय अवधि में ही पूरा हो और बेवजह  देरी ना हो

गुरूग्राम जिला से संबंधित तीन पुल परियोजनाओं पर चर्चा

फतह सिंह उजाला
पटौदी/गुरूग्राम।
   हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने शनिवार को गुरूग्राम में प्रदेश के लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए जा रहे पुलों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की । इसके लिए प्रदेश भर के लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक गुरूग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में आयोजित की गई थी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए उप मुख्यमंत्री ने जहां एक ओर पुल निर्माण की सभी परियोजनाओं की समय सीमा निर्धारित की वही दूसरी ओर वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि वे समय समय पर निर्माण की प्रगति का जायजा लेते रहें। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण यह कोशिश करें कि निर्माण निर्धारित समय अवधि में ही पूरा हो और बेवजह परियोजना पूरी करने में देरी ना हो। बैठक में उन्होंने प्रदेश भर में 55 पुल निर्माण परियोजनाओं पर चल रहे कार्यों की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान गुरूग्राम जिला से संबंधित तीन पुल परियोजनाओं पर चर्चा हुई। इनमें लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव यादव ने उप मुख्यमंत्री को बताया कि गांव धनवापुर के पास 8.12 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है जोकि लगभग एक वर्ष में पूर्ण होगा। इसी प्रकार, फरीदाबाद - गुरूग्राम रोड़ पर गांव बंधवाड़ी के पास लगभग 11.22 करोड़ रूप्ये की लागत से पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना का लगभग 60 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने यह भी बताया कि गुरूग्राम में मुख्य बस अड्डे के पास राव महावीर चैक पर अंडरपास का निर्माण कार्य भी चल रहा है। इस परियोजना का लगभग 11 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ है और इसमें राव महावीर सिंह चैक  तथा महाराजा अग्रसैन चैक  के चैराहों का सुधारीकरण भी शामिल है। पूरी परियोजना की लागत लगभग 56 करोड़ रूप्ये है।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे परियोजना का नींव पत्थर रखवाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि उस परियोजना की प्रशासनिक स्वीकृति हो , जगह सभी विवादों से मुक्त हो तथा उसकी वित्तीय लागत का सही अनुमान लगाया जाए। उसी अनुसार परियोजना को पूर्ण करने का समय भी निर्धारित करवाएं , उसके बाद निर्माण निश्चित अवधि में ही पूरा हो।   
Previous Post Next Post