सोमाणी कॉलेज रेवाड़ी के द्वारा युवा छात्रहित में लिया फैंसला

अभिभावक बच्चो की तमाम शिक्षा के सनपों को कर सकेंगे पूरा

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते गुरूग्राम सहित दक्षिणी हरियाणा में आज बेशक दो-दो विश्वविद्यालय हैं, लेकिन फिर भी यह इलाका अन्य क्षेत्रों के मुकाबले शिक्षा के क्षेंत्र में पिछड़ा ही है। कोरोना काॅल के दौरान लंबे लाॅक डाउन के कारण सभी वर्गाो की आर्थिक हालत बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इसका सीधा प्रभाव शिक्षा प्राप्त करने वाले युवा वर्ग और ऐसे परिवारों पर देखा जा रहा है। इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही सोमानी शि़क्षण संस्थान ने नए शिक्षा सत्र के दौरान विभिन्न संकायों में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्रों को 40 प्रतिशत छूट प्रदान करने का फैंसला किया है। यह जानकारी सोमानी शि़क्षण संस्थान रेवाड़ी के वाइस चेयरमैन एडवोकेट सुप्रीमकोर्ट विशाल सोमानी ने पटौदी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी है।

एडवोकेट विशाल सोमाणी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सबसे पुराने सोमाणी महाविद्यालय को उच्च शिक्षा में नई पद्धति के विकास के लिए जाना जाता है। विशेष रूप से इंजीनियरिंग व फार्मेसी के क्षेत्र में महाविद्यालय ने नय आयाम स्थापित करता रहा है । कोविड-19 महामारी इस समय में जब दूसरे राज्य में पढने वाले विभिन्न पाठ्यक्रम के सभी छात्र अपने राज्य में लौट आए हैं , तो ऐसी संभावनाएं बहुत कम है कि वह अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए जल्द ही दूसरे राज्य जाएंगे । इस स्थिति में जब माता-पिता वित्तीय नुकसान के साथ शैक्षणिक नुकसान के बारे में सोच कर चिंतित हैं। तो सोमाणी महाविद्यालय उनके लिए एक आशा बनकर उभरा है । छात्रों की पढ़ी हुई शिक्षा को मान्यता प्रदान कर उन्हें अपने क्षेत्र में रखते हुए बाकी शिक्षा पूरी करने का अवसर प्रदान कर रहा है । कोरोना काल के बाद इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपार रोजगार की संभावना है । विदेशी कम्पनि भारत में अपना निवेश करने की इच्छुक है , जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।  सोमाणी कॉलेज मैनेजमेंट ने कोरोना संकट को देखते हुए बीटेक एमटेक एमबीए बीबीए बीसीए डी फार्मेसी वोकेशनल कोर्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को विशेष छूट दी है। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर छात्र योजना का लाभ उठा सकेंगे।


उन्होंने बताया कि हर वर्ष संस्था का परिणाम भी अव्वल रहता है । संस्थान में देश के 19 राज्यों के बच्चों ने शिक्षा ग्रहण की है । यहां से उत्तीर्ण विद्यार्थी देश के संसद भवन, लोकसभा, विधानसभा और विदेशों में अपनी सेवाएं देखकर कॉलेज  और अपने माता-पिता का नाम रोशन कर रहे हैं। संस्था के डायरेक्टर वाईपी सिंह ने हरियाणा के बच्चों के अच्छे परिणाम पर मैनेजमेंट ने स्कूल में छात्रों और अभिभावकों को बधाई दी व बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी आरडी सोमाणी स्कॉलरशिप अच्छे नंबर लाने वाले विद्यार्थियों को दी जाएगी और गरीब व मध्यम परिवार वाले बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिससे वह पैसे के अभाव में भी आगे पढ़ाई जारी रख सके।
संस्था का निर्माण स्वतंत्रता सेनानी आरडी सोमाणी की याद में तब किया गया जब यह इलाके की मांग हुआ करती थी। फार्मेसी डिपार्टमेंट की एचओडी मिस शिवानी सिंह ने बताया कि दिल्ली से जयपुर तक कोई टेक्निकल मैनेजमेंट संस्थान नहीं था। सन 1999 में शुरू की गई इस संस्था के बाद दक्षिण हरियाणा में स्कूल कॉलेज में यूनिवर्सिटी का निर्माण सैकड़ों की संख्या में हुआ। विषम परिस्थितियों के चलते जहां दिल्ली एनसीआर में दर्जनों तकनीकी संस्थान बंद हो गए, परंतु सवतंत्रता सेनानी आरडी सोमाणी संस्थान में अच्छी मैनेजमेंट के चलते टेक्नोलॉजी एंड मनेजमेंट के अलावा और भी रोजगार परख कोर्सेज को शुरू किया गए । क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए कोरोना काल में मैनेजमेंट ने ऐसी पॉलिसी बनाई जिसके अंतर्गत छात्र व छात्राएं सरकारी फीस से करीब 40 प्रतिशत फीस आर्थिक विषमता को देख कम कर दी गई है। इस मौके पर एडवोकेट परिवर्तन सोमाणी, प्रो सुजीत, प्रो साइना , प्रो समीक्षा, प्रो सुमन, प्रोफेसर सुमित आदि मौजूद रहे।

Previous Post Next Post