पटौदी में खेती पूरी तरह ट्यूबवेल के पानी पर निर्भर

पटौदी क्षेत्र में सिंचाई और पीने के पानी की समस्या

वाटर मैनेजमेंट व सरंक्षण बन गया है समय की मांग

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
दक्षिणी हरियाणा का पटौदी इलाका जिसमें काफी हिस्सा खारा पानी से प्रभावित है , इलाके में खेती के साथ-साथ पीने के पानी की समस्या भी बनी हुई है । इस समस्या का स्थाई समाधान मेवात कैनाल ही है । मेवात कैनाल के पटौदी इलाके में कासन और फरूकनगर में इस प्रकार से संपर्क सेंटर बनाए जाएं कि भविष्य के लिए पानी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाए । यह बात उन्होंने भाजपा के एमएलए सुधीर सिंगला और उनके पिता वरिष्ठ भाजपा नेता एवं मंत्री सीताराम शिमला के पैतृक गांव मौजाबाद में गुरु जल योजना के तहत बनाए गए वॉटर रीसाइकलिंग सिस्टम और पार्क का उद्घाटन किया जाने के बाद एक कार्यक्रम में कहीं।

गांव मौजाबाद में हीरो मोटोकॉर्प के द्वारा बनाए गए वाटर रिसाइकिल और वाटर प्यूरीफायर सिस्टम के साथ साथ गांव में बच्चों के लिए पार्क का भी निर्माण किया गया है । यह सब कार्य सीआरएस योजना के तहत किया गया । इस मौके पर गुरुग्राम के डीसी अमित खत्री, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, बीडीपीओ अरुण कुमार, गांव के सरपंच केशू राम, पंच मनोज कुमार, मनीषा देवी, शिवदयाल, विमल कांत, प्रदीप जैलदार, दलीप पहलवान, नंबरदार प्रदुमन सिंह अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे । इस प्रोजेक्ट का हालांकि 15 अगस्त को ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला के द्वारा उद्घाटन किया जा चुका था। लेकिन कुछ काम बाकी रहने की वजह से इस पूरे प्रोजेक्ट का विधिवत रूप से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता और गुरुग्राम के डीसी अमित खत्री के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।

इस मौके पर एमएलए जरावता ने कहा कि पटौदी इलाका डार्क जोन में शामिल है और यहां निरंतर  भू -जल स्तर गिरता जा रहा है। गांव में जो वाटर रिसाइकिल और वाटर ट्रीटमेंट की जो सुविधा उपलब्ध करवाई गई है ,उसका सिंचाई ,बागवानी और पीने के लिए बेहतर उपयोग हो सकेगा । उन्होंने कहा कि पटौदी इलाका और यहां के किसान पूरी तरह से भूमिगत जल स्तर और ट्यूबवेल के पानी पर ही निर्भर हैं। पटौदी इलाके में नहरी पानी नहीं होने के कारण पानी की समस्या का सामना किसानों के साथ साथ आम जनमानस को भी करना पड़ रहा है। विधायक जरावता ने बेबाक शब्दों में डीसी अमित खत्री की मौजूदगी में कहा कि वह पटौदी इलाके के लिए मेवात कैनाल से पानी की उपलब्धता का मुद्दा विधानसभा में भी उठा चुके हैं। लेकिन कई बार  राजनेताओं की बात को राजनीतिक कारणों से गंभीरता से नहीं लिया जाता। ऐसे में डीसी अमित खत्री अपने स्तर पर पूरा प्रोजेक्ट और योजनाबद्ध तरीके से सरकार तक इस बात को तकनीकी रूप से पहुंचाएं कि मेवात कैनाल का पानी पटौदी इलाके में पहुंच जाए तो उम्मीद है कि पटौदी इलाके की पानी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा । इसी मौके पर उन्होंने कहा पटौदी में कृषि ही मुख्य काम धंधा है और औद्योगिक क्षेत्र मानेसर है ।
पटौदी हल्का बहुत छोटा है और यहां करीब एक सौ गांव ही हैं ऐसे में औद्योगिक इकाइयां 1-1 गांव को भी गोद ले ले तो आने वाले चार पांच साल में पटौदी क्षेत्र की काया ही पलट जाएगी। इस मौके पर डीसी अमित खत्री ने हीरो मोटोकॉर्प के मौजूद प्रोजेक्ट अधिकारियों का आभार व्यक्त करते कहा कि अन्य औद्योगिक इकाइयों एवं कारपोरेट घरानों को भी इसी प्रकार की पहल करते हुए जनहित सहित पर्यावरण के हित में काम करने चाहिए। उन्होंने कहा कि गुरूजल योजना का गांव मौजाबाद पटौदी ब्लाक का पहला लाभार्थी गांव है, इसी प्रकार का कार्य गांव बिलासपुर खुर्द में भी किया जा रहा है। 

Previous Post Next Post