विधायक सत्य प्रकाश जी रावता के द्वारा किया गया उद्घाटन

सरपंच ने अपने माता पिता की याद में करवाया है निर्माण

वाटिका और कम्युनिटी सेंटर पर लगभग 70 लाख का खर्च

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  हरियाणा में जब से पढ़ी लिखी गांव की छोटी सरकार अस्तित्व में आना आरंभ हुई है, उसके बाद से बेहद सकारात्मक और गांव के उपयोगी परिणाम सामने आने लगे हैं । इसी कड़ी में कारगिल युद्ध में शहीद हुए लांस नायक आजाद सिंह के गांव मुमताजपुर की पहचान और अधिक मजबूत हो गई है । यहां गांव में सभी ग्रामीणों की सुविधा के लिए कम्युनिटी सेंटर के साथ-साथ एक सुंदर वाटिका का भी निर्माण करवाया गया है ।

वाटिका और कम्युनिटी सेंटर का उद्घाटन विधायक सत्य प्रकाश जरावता के हाथों करवाया गया । गांव के सरपंच अजीत सिंह ने बताया कि जो भी निर्माण कार्य कम्युनिटी सेंटर और वाटिका के लिए किया गया है , यह ग्राम पंचायत की जमीन पर ही हुआ है । गांव में करीब 3 कनाल जमीन उपलब्ध थी, जिसका लंबे समय से बेहतर उपयोग के लिए विचार-विमर्श चल रहा था । अंततः फैसला किया गया कि गांव में ग्रामीणों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध हो , इसी बात को ध्यान में रखते हुए बहुउद्देशीय उपयोगी कार्य होने चाहिए। सरपंच अजीत सिंह के मुताबिक गांव में जो वाटिका बनाई गई है वह वाटिका अपने भाई बलजीत सिंह के साथ मिलकर अपने माता-पिता नंबरदार राव बलवीर सिंह और माता शांति देवी की याद में करवाया गया है । इसकी लंबाई करीब 100 फुट है और चैड़ाई लगभग 15 फुट के आसपास है। इसी वाटिका में ही एक भव्य हाल का निर्माण करवाया गया है, जिसका आकार 50 गुना 50 वर्ग फुट का है। यहां पर ही बहुउद्देशीय हाल है और यहां पर विभिन्न प्रकार के कार्य संपन्न किए जा सकते हैं ।

सरपंच के मुताबिक इस वाटिका के निर्माण पर उन दोनों भाइयों ने व्यक्तिगत रूप से करीब 35लाख की धनराशि खर्च की है । अजीत सिंह और बलजीत सिंह के मुताबिक अपने माता पिता की याद में निर्माण करवाकर एक प्रकार से समाज को संदेश देने का प्रयास किया है कि सामर्थ्य वान व्यक्ति को जनकल्याण के हित में यथा सामर्थ काम करने चाहिए । सरपंच अजीत  यादव ने बताया कि जो कम्युनिटी सेंटर बनाया गया है वह भी 3 कनाल रबबा में ही शामिल है। यह कम्युनिटी सेंटर भी 50 गुना 50 वर्ग फुट का बनाया गया है । यहीं पर एक बरामदा है और इसी परिसर में ही मनरेगा के तहत महिला और पुरुष के लिए 5-5 शौचालय का भी निर्माण करवाया गया है। इनका उद्घाटन पटौदी के विधायक सत्य प्रकाश जरावता की हाथों एक सादा समारोह में करवाया गया ।

इस मौके पर विधायक ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि गांव में जहां भी जमीन उपलब्ध हो वहां सामर्थ  ग्राम पंचायतें गांव को सुंदर बनाने की योजनाओं के मुताबिक ही निर्माण कार्य करें । जिससे कि गांव सुंदर लगे और जो भी निर्माण हो उसका जनहित में अधिक से अधिक उपयोग किया जा सके । इस मौके पर किशन मास्टर, मुंशी ठेकेदार, रघुवीर सिंह, हुकम चंद, सत्यनारायण , रामकिशन, विक्रम व अन्य बुजुर्गों ने विधायक जरावता का गांव में पहुंचने पर फूल माला पहना कर अभिनंदन किया।

Previous Post Next Post