आम लोगों को कोरोना से बचाव के लिए किया जा रहा जागरूक

पालिका प्रशासन द्वारा बिना मास्क लोगों के चालान भी काटे जा रहे

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कोरोना कोविड-19 महामारी के दौर में विभिन्न विभागों के साथ-साथ अब पटौदी इलाके की हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन भी सक्रिय हो गया है । हेली मंडी पालिका प्रशासन के द्वारा पालिका क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में 500 से अधिक लोगों को 3 लेयर फेस मास्क निशुल्क बांटे गए।

हेली मंडी पालिका सचिव संजय रोहिल्ला ने बताया कि कोरोना कॉविड 19 एक ऐसी बीमारी है जो कि संक्रमण और हवा के द्वारा फैलते हुए लोगों को अपना शिकार बना रही है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, केंद्र के साथ-साथ राज्य की सरकार के द्वारा जारी किया कि किए गए दिशा निर्देशों की पालना करते हुए पालिका क्षेत्र में विभिन्न वार्डों के अंदर दौरा कर आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सरकार के निर्देशानुसार अब फेस मास्क पहनना कानूनन रूप से सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जा चुका है । इसकी अवहेलना किया जाने पर दोषी पाया जाने पर 500 का जुर्माना भी निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा जुर्माना लगाना ही पर्याप्त नहीं है, आम लोगों को जागरूक किया जाना भी शासन-प्रशासन के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारियों का दायित्व बनता है ।

इसी कड़ी में मंगलवार और बुधवार को हेली मंडी पालिका कार्यालय के विभिन्न कर्मचारियों के द्वारा हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर ऐसे लोगों को फेस मास्क बांटे गए, जिन्होंने फेस मास्क नहीं लगाए हुए थे अथवा उनके पास फेस मास्क उपलब्ध नहीं थे । ऐसे लोगों में अधिकांश कूड़ा काकट बीनने वाले, गरीब तबके के लोग शामिल रहे। रेहड़ी खोमचे व सब्जी इत्यादि बेचने वालों को भी फेस मास्क लगाने के लिए जागरूक करते हुए थ्री लेयर फेस मास्क प्रदान किए गए हैं । उन्होंने सभी दुकानदारों ,आम नागरिकों के साथ-साथ आसपास के गांवों से यहां बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों से भी आह्वान किया है कि फेस मास्क का इस्तेमाल करें या फिर घर से बाहर आवागमन करें तो फेस को ढका हुआ अवश्य रखें । यही एकमात्र ऐसा उपाय है , जिससे कि कोरोना कोविड-19 को आरंभिक रूप से दूर रखा जा सकता है ।

Previous Post Next Post