इंडियन कैंसर सोसायटी के मुताबिक भारत में अगले 10 सालों में करीब डेढ़ करोड़ लोगों को कैंसर हो सकता है। इनमें से 50 फीसदी में कैंसर लाइलाज होगा।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
बॉलीवुड के खलनायक व संजू बाबा कहे जाने वाले संजय दत्त को फेफड़ों का कैंसर होने की पुष्टि हुई है। दो दिन पहले संजय दत्त को सांस लेने में दिक्कत की शिकायत आई थी जिसके चलते उन्हें लीलावती अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया था। लेकिन मंगलवार को उन्हें लंग कैंसर की पुष्टि हुई। इसको लेकर मंगलवार को ट्वीटर व इंस्टाग्राम पर लिखा," दोस्तों, इलाज़ के लिए मैं थोड़े समय के लिए काम से ब्रेक ले रहा हूं। मेरे परिवार के लोग व दोस्त मेरे साथ हैं। मैं सभी से गुजारिश करता हूं कि अटकलों व अफवाहों पर ध्यान न दें। आपके प्यार व आशीर्वाद से मैं जल्द ही वापिस आऊंगा।"

पत्नी मान्यता ने भी जारी किया भावुक संदेश।

वहीं संजय दत्त की पत्नी मान्यता ने भी इस ख़बर के बाद भावुक बयान जारी किया है। उन्होंने अपने बयान में कहा,
"मैं संजू के फ़ैंस से ये गुज़ारिश करती हूँ कि वो किसी तरह की अफ़वाहों और अटकलों के झाँसे में न आएं। मैं चाहती हूं कि आप सब बस इसी तरह हमें अपना प्यार, गर्मजोशी और सपोर्ट देते रहें। पिछले कई वर्षों में हमारे परिवार ने कई मुसीबतें झेली हैं और मुझे यक़ीन है कि ये वक़्त भी गुज़र जाएगा। संजू और हमारा परिवार हमेशा से फ़ाइटर (योद्धा) रहा है। भगवान ने एक बार फिर हमारे सामने चुनोतियाँ खड़ी कर हमारी परीक्षा लेने का फ़ैसला किया है।"

मान्यता ने कहा, "इस वक़्त हमें आपके आशीर्वाद और प्रार्थनाओं की ज़रूरत है। आपकी मदद से हम हमेशा की तरह विजेता बनकर सामने आएंगे। इस मौके का इस्तेमाल सकारात्मकता फैलाने के लिए करें।"

संजय दत्त इलाज़ के लिए अमेरिका जाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक संजय दत्त को थर्ड स्टेज का लंग कैंसर है जिसका इलाज संभव है। इलाज के लिए उन्होंने अमेरिका जाने का फ़ैसला किया है।

बता दें कि संजय दत्त की मां नरगिस को भी ब्रेन ट्यूमर हुआ था जिसके चलते उनकी 3 मई 1981 को मौत हुई थी। संजय दत्त की पहली पत्नी रिचा शर्मा की भी पैंक्रियाज(अग्नाशय) में कैंसर के चलते मौत हुई थी।

इससे पहले भी बॉलीवुड में कई हस्तियां झेल चुकी हैं कैंसर का दंश।

ऋषि कपूर: बॉबी फ़िल्म से डिम्पल कपाड़िया के साथ अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले व बॉलीवुड के पहले चॉकलेटी बॉय ऋषि कपूर को ब्लड कैंसर थी। 2018 में इलाज़ के लिए ऋषि कपूर न्यूयॉर्क गए थे, जहां से इलाज़ के बाद 26 सितंबर 2019 को भारत वापिस लौट आये थे।लेकिन 29 अप्रैल 2020 सांस लेने में दिक्कत के चलते उन्हें रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती करवाया गया, 30 अप्रैल को उनकी मौते हो गई।

इरफ़ान खान: पान सिंह तोमर' और 'मकबूल' जैसी फिल्मों से अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुके इरफान को हाई-ग्रेड न्यूरोएंडोक्राइन कैंसर हो गया था। लंदन में इलाज करवाया गया लेकिन 53 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। उन्होंने 2018 में बताया कि उन्हें कैंसर है। इसके बाद वह काफी समय तक फिल्मों से दूर रहे। 2019 में उन्होंने "अंग्रेजी मीडियम" फिल्म से वापसी की थी।

मनीषा कोइराला: 2012 में मनीषा कोइराला की बिन बालों की तस्वीरों ने फैंस को हैरान किया था। मनीषा को ब्रेस्ट कैंसर था, इस दौरान उन्होंने महिलाओं को कैंसर से निपटने को लेकर प्रेरित किया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि उनके परिवार में कैंसर का जेनेटिक इतिहास रहा है, इसलिए वह इस बीमारी से हैरान नही हैं।

विनोद खन्ना: बॉलीवुड के सबसे हैंडसम अभिनेताओं में शुमार विनोद खन्ना भी लिवर के कैंसर से पीड़ित थे। खन्ना ने 2017 में दुनिया को अलविदा कहा। गुरदासपुर से बीजेपी से सांसद रहे विनोद खन्ना ने अपनी आख़िरी फ़िल्म शाहरुख खान के साथ दिलवाले की थी। कैंसर से लड़ाई के दौरान विनोद खन्ना के शरीर में आख़िरी दिनों में पानी की कमी हो गई थी। 

राजेश खन्ना: बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार व अपने जमाने के सबसे महंगे एक्टर रहे राजेश खन्ना को भी लिवर कैंसर थी। उन्होंने मशहूर फ़िल्म आनंद में अमिताभ बच्चन के साथ कैंसर से पीड़ित आनंद का रोल किया था जिसमे उनका डायलॉग 'बाबूमोशाये जिंदगी और मौत तो ऊपर वाले के हाथ में है" बहुत मशहूर हुआ था। कहा जाता है कि आखिरी के 20 दिनों में उन्हें अपनी मौत का अहसास हो गया था। 18 जुलाई 2012 को राजेश खन्ना कैंसर से हार गए थे।

फ़िरोज़ खान: बॉलीवुड के सबसे स्टाइलिस्ट एक्टरों में एक व फ़िल्म मेला व उपासना में बेहतरीन अदाकारी के लिए प्रख्यात फ़िरोज़ खान भी लंग कैंसर का शिकार हुए थे जिसके चलते 27 अप्रैल 2019 को 69 वर्ष की उम्र में उनकी मौत हो गई थी।


 




Previous Post Next Post