चेयरमैन से असंतुष्ट पार्षद पहुंचे एमएलए जरावता से मिलने

शीघ्र ही एमएलए जरावता लेंगे पार्षदों की महत्वपूर्ण बैठक

पटौदी के एसडीएम को सौंपी गई खास बैठक की जिम्मेदारी

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।   बीते कुछ माह के दौरान से हेलीमंडी नगर पालिका में कराए जा रहे अंधाधुंध विकास कार्य अपने आप में बड़ा सवाल बनते जा रहे हैं । हेलीमंडी पालिका के मौजूदा कार्यकाल और इससे पहले के कार्यकाल के दौरान पालिका हाउस की बैठक में पास किए गए विभिन्न प्रस्तावों पर ध्यान दिया जाए तो जो प्रस्ताव पास होते हैं, अगली बैठक में पहले के पास प्रस्ताव अनदेखे कर नए मुद्दों पर चर्चा होती है। कथित रूप से हेलीमंडी पालिका क्षेत्र में हो रहे मनमाने कार्यों को लेकर अनेक पार्षदों में जबरदस्त रोष बना हुआ है । यह रोष पहले भी हेलीमंडी पालिका कार्यालय में एमएलए जरावता की मौजूदगी में संपन्न बैठक के दौरान सामने आ चुका है ।

लेकिन लगता है अब पानी सिर से ऊपर जा चुका है और मनमाने विकास कार्यों को लेकर पार्षदों में जो रोष् बना , वह अब खुलकर सामने आ गया है । इसी मामले को लेकर असंतुष्ट हेलीमंडी पालिका के पार्षदों का एक प्रतिनिधिमंडल पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से मिला और करवाए जा रहे मनमाने विकास कार्यों में कथित घालमेल, कथित हेराफेरी और कथित मनमानी एक गंभीर आरोप लगाए। सूत्रों के मुताबिक एमएलए सत्य प्रकाश जरावता में असंतुष्ट पार्षदों के द्वारा लगाए गए आरोपों को बेहद गंभीरता से लिया है और उन्होंने पटौदी के एसडीएम को जल्द से जल्द पालिका पार्षदों और संबंधित विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाने के लिए अधिकृत किया है। इस बैठक में सभी असंतुष्ट पार्षद तो शामिल होंगे ही जो पार्षद एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से मिले उनमें महिला पार्षदों के पति महिला पार्षद प्रतिनिधि के रूप में शामिल रहे ।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर माह में यह महत्वपूर्ण बैठक एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के निर्देशानुसार होना तय की गई है । इस बैठक की खास बात यह है कि संभवत यह खास बैठक हेलीमंडी पालिका कार्यालय परिसर में ना होकर किसी अन्य स्थान पर होना तय माना जा रहा है । कुछ ऐसे संकेत मिले हैं कि पालिका पार्षदों और संबंधित विभाग के अधिकारियों की आमने-सामने की यह बैठक पटौदी के लघु सचिवालय परिसर में ही आयोजित की जा सकती है । सूत्रों के मुताबिक हेलीमंडी नगरपालिका के 15 में से नो पार्षद आज के समय पालिका प्रशासन के साथ-साथ पालिका चेयरमैन की कथित मनमानी को लेकर बेहद नाराज चल रहे हैं । पार्षदों के द्वारा अपने अपने वार्ड में करवाए जाने वाले कार्यो की अनदेखी करके कथित रूप से पालिका चेयरमैन और पालिका अधिकारी मिलकर अपनी ही मनमानी से काम कर रहे हैं और जितने भी विकास कार्य इन दिनों हेली मंडी नगरपालिका के विभिन्न वार्डों में करवाई जा रहे हैं , उन सभी कार्यों में पारदर्शिता का सबसे अधिक अभाव साफ साफ देखा जा सकता है ।

सूत्रों के मुताबिक यह भी दावा किया जा रहा है कि बीते करीब 6 माह के दौरान ही हेलीमंडी नगरपालिका के विभिन्न वार्डों में लगभग 32 से 35 करोड़ के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं । वहीं यह भी जानकारी मिली है कि हेलीमंडी पालिका के पास लगभग 50 करोड़ मौजूद है । असंतुष्ट पार्षदों का आरोप है कि जिस गति और तेजी से मनमाने तरीके से पालिका के पैसे और सरकारी धन को विकास के नाम पर कथित रूप से मनमाने तरीके से खर्च किया जा रहा है , वह निश्चित ही गंभीर अनियमितताओं के दायरे में आता है । यह भी अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है कि आखिर ऐसे कौन से और क्या विकास कार्य हो रहे हैं जो पार्षदों के आरोप अनुसार करीब 35 करोड रुपए बीते छह 7 माह के दौरान ही विकास कार्यों के लिए झोंक दिए गए अथवा इतनी रकम के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं ?


ऐसे संकेत मिले हैं कि विधायक सत्य प्रकाश जरावता इस मामले को लेकर बेहद गंभीर हैं और मीडिया के माध्यम से भी जो मामले सामने आ रहे हैं, विकास से संबंधित उन पर भी पैनी नजर रखे हुए हैं। ऐसे में जब पालिका चेयरमैन से असंतुष्ट पार्षदों का प्रतिनिधिमंडल एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से मिला और पूरे मामले की जानकारी दी । इसके बाद एमएलए जरावता पूरी तरह से एक्शन मोड पर दिखाई दिए और उन्होंने पटौदी के एसडीएम को आगामी बैठक बुलाई जाने के लिए अधिकृत किया है । अब यह देखना रोचक होगा की इस प्रस्तावित बैठक में पालिका चेयरमैन से असंतुष्ट पार्षदों के अलावा क्या पालिका के चेयरमैन और उनके समर्थक पार्षद भी शामिल होंगे या फिर बैठक से बचते दिखाई देंगे, यह सब भविष्य के गर्भ में है।

Previous Post Next Post