हेलीमंडी में 5 करोड़ 16 लाख के विकास कार्यो का शिलान्यास उद्घाटन

विकास कार्यों को लेकर 10 पार्षदों की साफ सामने आई बड़ी नाराजगी

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  19 जनवरी 2018 स्थान यही हेलीमंडी नगर पालिका।  केंद्रीय मंत्री राव इंदरजीत सिंह के द्वारा एक दर्जन विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास उद्घाटन किया गया , जिसकी लागत 10 करोड़ थी । अब करीब 2 वर्ष से अधिक समय के बाद एक बार फिर स्थान वही हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा मंगलवार को 5 करोड़ 16 लाख की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया ।

इस कार्यकाल के दौरान जो किरदार बदला, वह है हेलीमंडी पालिका चेयरमैन।  वर्ष 2018 में पालिका चेयरमैन श्रीमती रितु यादव थी और अब पूर्व चेयरमैन रितु यादव के पति सुरेश यादव पालिका चेयरमैन है। लाख टके का सवाल यह है कि आखिर ऐसा क्या हुआ विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास को लेकर जहां सभी 15 पार्षदों में खुशी होनी चाहिए थी, इसके विपरीत मंगल को दंगल देखने के लिए मिला। हेलीमंडी नगरपालिका के महिला पार्षदों सहित कुल 10 पार्षदों ने राव इंदरजीत सिंह के द्वारा किए गए उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम से स्वयं को अलग ही रखा । सीधे-सीधे शब्दों में 10 पार्षदों के द्वारा दस का दम दिखाते हुए अपनी नाराजगी खुलकर जाहिर कर दी गई है, कि वे हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है और कहीं न कहीं अब इन पार्षदों की नाराजगी अपने चरम पर पहुंच चुकी है ।
राव इंदरजीत सिंह के द्वारा अपनी पुत्री भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आरती राव को साथ लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में हेलीमंडी नगरपालिका के निर्माणाधीन नए पालिका कार्यालय का शिलान्यास किया । जबकि कथित रूप से इस कार्यालय का निर्माण बीते करीब 2 माह से चल रहा है, नए पालिका कार्यालय की कुल लागत 3 करोड़ 13 लाख रुपए बताई गई है । इसी कड़ी में जाटोली क्षेत्र में बनाए गए नए पशु चिकित्सालय भवन का भी मंगलवार को ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा राव इंद्रजीत सिंह के हाथों उद्घाटन करवाया गया । इसी कड़ी में और आगे बढ़ते हैं तो अलग-अलग वार्डाें में राव इंदरजीत सिंह के हाथों आरएमसी रोड लागत 94 लाख, वार्ड नंबर 15 जोकि राजस्व रास्ता बताया जा रहा है उसके निर्माण का शुभ आरंभ करवाया गया । इसी प्रकार से वार्ड नंबर 13 और 14 में भी 94 लाख 44 हजार रुपए की लागत वाले सड़क मार्ग का उद्घाटन करवाया जाना शामिल है । अब लाख टके का सवाल यह है कि जब इतने बड़े बजट के विभिन्न विकास कार्य का उद्घाटन और शिलान्यास का कार्यक्रम हुआ तो आखिर ऐसा क्या कारण रहा की महिला पार्षदों सहित 10 पार्षदों में इस पूरे कार्यक्रम से किनारा किए रखा । यह तो आने वाला समय ही बताएगा । लेकिन अंदर खाने जो कुछ इन दिनों हेलीमंडी नगर पालिका में चल रहा है , वह एक ही मुद्दा है विकास कार्य पर पार्षदों का कथित आरोप है कि विकास कार्यों में संबंधित पार्षदों की पूरी तरह से अनदेखी करके पालिका चेयरमैन पालिका अधिकारियों पर कथित राजनीतिक दबाव बनाते हुए अपनी ही मनमानी करते आ रहे हैं और इसके लगातार मामले मीडिया के बीच भी बीते काफी समय से लगातार सुर्खियां बनते रहते हैं ।


पार्षदों के आरोप अनुसार विकास कार्यों में पारदर्शिता का पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है । केंद्र और हरियाणा की भाजपा सरकार अपनी ईमानदारी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के कार्यों में पूरी तरह से  पारदर्शिता को प्राथमिकता देती आ रही है । पार्षदों की माने तो हेली मंडी नगर पालिका में भाजपा सरकार के हीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह जोकि बेदाग वरिष्ठ नेता है वह भी इमानदारी की एक मिसाल कायम किए हुए हैं । लेकिन उनके ही अपने लोग पारदर्शिता को भी तार तार किए हुए अपनी मनमानी पर उतारू दिखाई दे रहे हैं । यही ठोस कारण रहा है कि विकास कार्यों को लेकर मंगल को हुए दंगल में हेली मंडी पालिका के दस पार्षदों ने किनारा बनाए रखा ।

कोरोना प्रोटोकॉल की अनदेखी

मंगलवार को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा करवाए गए शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान हेली मंडी पालिका कार्यालय में हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के अलावा वाइस चेयरमैन विक्रांत विक्की चैहान, पार्षद प्रदीप कुमार ,पार्षद राजेंद्र गुप्ता ,पार्षद अमित कुमार रिंकू और एक अन्य पार्षद का मित्र कांता प्रसाद ही मौजूद दिखाई दिए । इन सभी के द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल की पूरी तरह से अनदेखी की गई । प्रदेश में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू है और हाल ही में कोरोना की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा सप्ताह में 2 दिन का लाॅक डाउन भी घोषित किया गया है । हैरानी इस बात की है कि पालिका कार्यालय में जो भी पार्षद मौजूद रहे ,वह सभी मंगलवार को राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा किए गए विभिन्न 4 उद्घाटन और शिलान्यास के चमकीले सिलापट्ट के सामने मुस्कुराते हुए बैठे दिखाई दिए, इन पार्षदों में से किसी ने भी मास्क पहनना जरूरी नहीं समझा हुआ था ।

नगर पालिका के 10 पार्षद रहे दूर
मंगलवार को 5 करोड़ से अधिक रुपए के विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन को लेकर जो उत्साह और खुशी सही मायने में पार्षदों के बीच दिखाई देनी चाहिए थी, वह पूरी तरह हवा हवाई ही दिखाई दी । इसका पहले ही जिक्र किया जा चुका है कि हेली मंडी नगरपालिका के विभिन्न पार्षद विकास कार्यों के मामले में अपनी अनदेखी और कथित रूप से पालिका चेयरमैन सहित पालिका अधिकारियों की मनमानी को लेकर बेहद नाराज चल रहे हैं । शायद यह पहला मौका रहा है कि राव इंद्रजीत सिंह जैसे लोकप्रिय, ईमानदार, सर्वमान्य, स्वच्छ छवि के राजनेता के द्वारा किए गए उद्घाटन और शिलान्यास जैसे महत्वपूर्ण और जनहित के कार्य से एक साथ 10 पार्षदों ने दूरी बना कर रखी हो। मंगलवार को नगर पालिका के पार्षद विकास यादव, श्रीमति बबीता बाई, श्रीमति नीरू शर्मा, राजीव सिंह, मदन लाल अग्रवाल, श्रीमति सोनिया उर्फ सोनू , श्रीमती मंजू चैहान, श्रीमती सुदेश , रिंकू और श्रीमती मौसम डागर, इन 10 पार्षदों ने पूरी तरह से आयोजन से दूरी बनाकर के रखी । इससे साफ जाहिर होता है कि अब दो तिहाई पार्षद हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव से पूरी करें नाराज चल रहे हैं ।

कार्यक्रम के अध्यक्ष भी नहीं दिखे
मंगलवार को 5 करोड से अधिक रुपए के जिन विकास कार्यों के सिलापट्ट तैयार किए गए अथवा करवाए गए उन पर इस पूरे कार्यक्रम की अध्यक्षता पटौदी के एमएलए सत्य प्रकाश जरावता की लिखी हुई है। लेकिन एमएलए सत्यप्रकाश जरावता पूरे वीडियो कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम के दौरान कहीं भी दिखाई नहीं दिए। इस संदर्भ में जब एमएलए सत्यप्रकाश जरावता से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनका कहीं और काफी समय पहले से ही कार्यक्रम तय था और उस कार्यक्रम को वह नजरअंदाज करने की स्थिति में नहीं थे । यही कारण रहा कि वह मंगलवार के इस कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बन सके । शिलापट्ट के ऊपर क्रमशः राव इंद्रजीत सिंह केंद्रीय मंत्री, हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय और गृह मंत्री अनिल विज का नाम विशेष रूप से अंकित किया गया है।  विभिन्न वार्डो से संबंधित पार्षदों के नाम भी पालिका चेयरमैन के साथ-साथ इन सिलापट्ट पर लिखे हुए हैं । सबसे महत्वपूर्ण है 3 करोड़ 13 लाख रुपए की लागत से निर्माणाधीन नगरपालिका कार्यालय भवन के शिलापट्ट, इस पर सभी 15 पार्षदों के नाम पालिका चेयरमैन सहित अंकित किए गए हैं । हैरानी की बात यह है की हेलीमंडी नगर पालिका के किसी भी अधिकारी पालिका सचिव, पालिका के एमई, पालिका के जेई का भी इन सिलापट्ट पर नाम लिखना उचित नहीं समझा गया।

Previous Post Next Post