कांग्रेस विधायक के भतीजे पर मोहम्मद पैगम्बर की आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर डालने का आरोप।

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, 
हिसार।
कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मंगलवार रात को भड़की हिंसा में अब तक 3 लोगों की मौत, 60 पुलिसकर्मी घायल व 110 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। हिंसा कांग्रेस विधायक के भतीजे द्वारा सोशल मीडिया पर मोहम्मद पैगम्बर को लेकर एक आपत्तिजनक पोस्ट करने के बाद शुरू हुई। बेंगलुरु के डीजे हल्ली व केजी हल्ली इलाके में आपत्तिजनक पोस्ट के विरोध में भीड़ द्वारा हिंसा की घटना सामने आई है। जिसके बाद पुलिस ने इलाके में धारा-144 लागू कर दी है व अतरिक्त पुलिसबल की तैनाती भी की है।

भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस द्वारा की गई फायरिंग।

कर्नाटक के पुलिकेशिनगर सीट से विधायक अखंड श्रीवास्तव मूर्ति के भतीजे द्वारा कथित तौर पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर गुस्साए लोग मंगलवार की शाम को पुलिस स्टेशन पहुंचे थे। लोगों की मांग थी की पोस्ट डालने वाले के खिलाफ सख़्त कारवाई की जाए। 
पुलिस के मुताबिक उग्र भीड़ की मांग थी कि एफआईआर दर्ज़ की जाए व विधायक के भतीजे को फौरन गिरफ्तार किया जाए। 

देखते ही देखते भीड़ हिंसा पर उतर आई और पुलिस स्टेशन के बाहर खड़ी कुछ गाड़ियों को आग लगा दी। उसके बाद कुछ लोगों की भीड़ ने कांग्रेस विधायक के घर को घेर लिया व आगजनी शुरू कर दी। जिसको काबू करने के लिए पुलिस को काबू करने के लिए मजबूरन फायरिंग करनी पड़ी जिसमे 3 लोगों की मौत हो चुकी है व कई घायल है।

आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बेंगलुरू के जॉइंट पुलिस कमिश्नर (क्राइम) संदीप पाटिल ने बताया की सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाले अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसका नाम नवीन है जिसकी पहचान कांग्रेस विधायक के भतीजे के रूप में हुई है।

पुलिस कमिश्नर ने कहा, "पुलिसकर्मियों पर बड़े पत्थरों से हमला किया गया। अचानक बिजली चली गई और भीड़ से निपटने में हमें कुछ समय लगा। चूंकि पुलिस स्टेशन पर चारों तरफ़ से हमले किए जा रहे थे, पुलिस के पास गोली चलाने के सिवा और कोई दूसरा रास्ता नहीं था।"

इसी बीच कांग्रेस के विधायक श्रीनिवास मूर्ति ने एक वीडियो जारी कर मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि व्व शांति बनाए रखें। उन्होंने आश्वासन दिलाया की वो उनके साथ हैं और इस मामले में सख़्त करवाई के पक्षधर हैं।

विधायक मूर्ति वीडियो में कह रहे हैं, "मामला चाहे कोई भी हो, हम सब आपस में भाई-भाई हैं। जो भी इसके लिए ज़िम्मेदार है, हमलोग सुनिश्चित करेंगे कि उनको सही सज़ा मिले. मैं आप लोगों के साथ हूं। मैं आप से अनुरोध करता हूं कि आप शांति बनाएं रखें।"

कर्नाटक के गृह मंत्री से लोगों से शांति की अपील की।

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने वीडियो जारी कर लोगों से कहा, "आगज़नी और हिंसा क़ानून के ख़िलाफ़ है। मामला चाहे जो भी हो, क़ानून के दायरे में रहकर इसको सुलझाना है। मैंने पुलिस को शांति बहाल करने का आदेश दे दिया है. चाहे कोई कितना ही बड़ा व्यक्ति क्यों ना हो, हमलोग ये सुनिश्चित करेंगे कि कड़ी कार्रवाई की जाए. जो भी इसके लिए ज़िम्मेदार होगा उसको कड़ी से कड़ी सज़ा दी जाएगी। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि किसी को नहीं बख़्शा जाएगा।"

कर्नाटक के अमीर-ए-शरियत हज़रत मौलाना सग़ीर अहमद ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील की है। उन्होंने कहा कि वह शांति बनाए रखें क्योंकि पुलिस ने वादा किया है कि जिसने यह आपत्तिजनक काम किया है उसको सज़ा मिलेगी। उन्होंने लोगों से कहा कि वो क़ानून को अपने हाथों में नहीं लें, सरकार कार्रवाई करेगी।

Previous Post Next Post