मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन( सीबीएसई) ने 10 वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी है। सभी विद्यार्थी cbseresult.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकतें हैं।

डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर कहा, "प्रिय विद्यार्थी, परिजन व टीचर्स, @cbseindia29 ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है सभी cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। सभी को शुभकामनाएं देता हूं मैं फिर से दोहराता हूं कि विद्यार्थियों का स्वास्थ्य, गुणवत्ता व शिक्षा हमारी प्राथमिकता है।"

इंटरनेट के अभाव में एसएमएस से भी रिजल्ट पा सकतें हैं।

यदि छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा न हो या इंटरनेट काम नहीं कर रहा हो तो छात्र एसएमएस करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट को एसएमएस के माध्यम से देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दिये गये मोबाइल नंबर पर एसएसएम करना होगा। इसके बाद छात्रों को उनका रिजल्ट उसी मोबाइल पर एसएसएस से प्राप्त हो जाएगा।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं के परिणामों की घोषणा दोपहर 12.40 बजे कर दी गयी है। इसके बाद एचआरडी मंत्री ने छात्रों को परिणामों के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने छात्रों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंड्री कक्षाओं के नतीजों को लेकर शुभकाभनाएं देते हुए परिणामों की घोषणा किये जाने की आधिकारिक जानकारी साझा की।

18 लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा।

सीबीएसई ने 18 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित किया है जिसमें से 91.46 फ़ीसदी छात्र पास हुए। यही होगा अंतिम रिजल्ट।

गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया गया है। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट है।

और नया पुराने