मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन(सीबीएससी) कल 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करेगा। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि15 जुलाई को cbseresult.nic.in पर सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकतें हैं।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मेरे प्रिय बच्चों, अभिवावकों व अध्यापकों सीबीएसई बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं।"



18 लाख विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा।

क़रीब 18 लाख विद्यार्थियों की क़िस्मत का फ़ैसला कल होगा। सभी cbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया था जिसमे 88.78 फ़ीसदी बच्चें पास हो पाए थे।

यही होगा अंतिम रिजल्ट।

गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हुई थीं। जिसमें 10वीं का अंतिम पेपर 18 मार्च को था। दिल्ली के कुछ इलाकों में कोरोना वायरस से पहले दंगा भड़का था जिस कारण से सीबीएसई पूर्वी दिल्ली के परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी। दिल्ली के इन इलाकों की परीक्षाएं पहले कराई जानी थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए 10वीं और 12वीं परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।

ऐसे में दिल्ली के सीबीएसई 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरलनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सीबीएसई 12वीं के छात्र जो असेसमेंट अंको से संतुष्ट नहीं होंगे उन्हें बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा जबकि 10वीं के छात्रों का यह असेसमेंट से जारी किया गया रिजल्ट ही अंतिम रिजल्ट होगा।


और नया पुराने