मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अगर कोरोना को लेकर अभी भी ठोस कदम नही उठाये गए तो हालात बद से बदतर हो जाएंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख डॉ टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसिस ने मीडिया को बताया कि दुनिया के सभी देश अब तक कोरोना को लेकर गलत दिशा में काम कर रहे हैं। डॉ टेड्रोस ने कहा कोरोना के संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहे हैं इससे साबित होता है कि जिन एहतियात और उपाय की जरूरत है उनका पालन नही किया जा रहा है। उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका कोरोना की सबसे ज़्यादा चपेट में हैं। अमेरिका में स्वास्थ्य विशेषज्ञों और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच खींचतान की वजह से लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका की जॉन्स होपकिंग यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा ग्रसित है। अबतक अमेरिका में 33 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 35 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

कोरोना वायरस अभी भी नम्बर वन दुश्मन है।


सोमवार को जेनेवा में प्रेस कांफ्रेंस में डॉ टेड्रोस ने बताया की दुनियाभर में राजनेताओं द्वारा कोरोना के खिलाफ उठाए गए कदमों से लोगों में विश्वास कम हुआ है। कोरोना वायरस अभी लोगों का नंबर वन दुश्मन है। दुनियाभर में सरकारों द्वारा जो कदम उठाये गए हैं उनसे ये आभास होता है कि सरकारें कोरोना को गंभीर नही ले रहीं हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में हालात सामान्य होते नही दिख रहे। अगर बुनियादी चीज़ों पर ध्यान नही दिया गया तो कोरोना थमेगा नही बढ़ता ही जाएगा।

लैटिन अमेरिका में एक लाख 54 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं आधे से ज्यादा ब्राज़ील में हुई है। इनकी वजह पर्याप्त मात्रा में टैस्टिंग न होना बताया जा रहा है।
ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोलसेनारो सख़्त लोकडाउन के ख़िलाफ़ रहे। बल्कि वो लोकडाउन का मजाक उड़ाते थे लेकिन बाद में खुद कोरोना से संक्रमित पाए गए।

हमे वायरस के साथ जीना सीखना होगा।

WHO के आपातकाल निदेशक माइक रायन ने कहा की हमे कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा। हम ये उम्मीद नही कर सकते कि कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है या जल्द ही इसकी वैक्सीन तैयार हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि अभी तक यह पता नही लग सका है कि इंसान की बॉडी कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बना पा रही है या नही और अगर बन भी रही है तो यह बताना मुश्किल है की कब तक प्रभावित रहती है।
और नया पुराने