बैंक शाखा प्रबंधक को तीन लोगों खिलाफ शिकायत

ऐसा एक मामला  गांव पातली में प्रकाश में आया

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 बैंकों में सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण दिलाने के नाम पर दलाल सक्रिय हो रहे है। ये लोग गांव गांव जाकर भोले भाले गरीबों को सस्ती दर पर ऋण दिलाने का झांसा दे उनके जरुरी कागजात एकत्रित कर हे है। ऐसा ही एक मामला खंड के गांव पातली में प्रकाश में आया है। जिसमें समय रहते ग्रामीणों ने सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक को तीन लोगों खिलाफ शिकायत दी है। उपभोक्ताओं के साथ किसी प्रकार का सईबर क्राईम न हो। इसके लिए शिकायतकर्ता महिलाओं खातों को बैंक ने सीज कर दिया गया है।
 
शाखा प्रबंधक हरीश कुमार को दी शिकायत में बैंक उपभोक्ता सत्यवती, सीमा, रानी, सुशीला देवी, रमेश , अनिता आदि ने बताया कि उनके बचत खाते सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक पातली की शाखा में है। कई रोज पहले तीन व्यक्ति उनके पास आये और कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत गरीब परिवारों को आसान किस्तों में स्सती ब्याज दर पर प्रत्येक उपभोक्ता को 1 लाख 56 हजार रुपए का ऋण दिलाया जाएगा। ऋण की अदायगी के रुप में प्रत्येक उपभेक्ता  को प्रति वर्ष 6 हजार रुपए अदा करने होंगे। इसके ऐवेज में उन लोगों ने खाता नम्बर, आधार नम्बर, वोट कार्ड, राशन कार्ड के अलावा पेन नम्बर की छाया प्रति ली। साथ ही कहा कि उन्हें सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक से ऋण दिलाएंगे। इससे पहले की किसी तरह का साइबर क्राईम घटित होता गांव की महिलाओं ने अपने खातों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए। स्थानीय बैंक प्रबंधक को सुचित करते हुए लिखित शिकायत देकर अज्ञात तीन लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है।

इस संदर्भ में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक पातली के शाखा प्रबंधक हरीश कुमार का कहना है कि बैंक की तरफ से इसी भी योजना के लिए कोई व्यक्ति अधिकृत नहीं किया गया है। अगर कोई स्कीम आती है तो बैंक के कर्मचारी व अधिकारी सीधे उपभोक्ताओं से सर्म्पक करके लाभ दिलाते है। कुछ महिलाओं ने जो शिकायत दी है उसे क्षेत्रिय प्रबंधक को भेजा गया है। इसके अलावा सम्बंधित महिलाओं के खातों को सीज कर दिया गया है। अब उपभोक्ता ही बैंक से लेन देन कर सकेगें। ऋण दिलाने के मामले को लेकर ग्रामीणों को गुमराह करने वालों के खिलाफ उच्च अधिकारियों के आदेया पर मामला दर्ज कराया जाएगा।

और नया पुराने