कोरोना जैसी विषम परिस्थितियों में भी मीडिया ने लोगों को जोड़ा: प्रो. विक्रम कौशिक

मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
एक ओर जब कोरोनो जैसी महामारी में दुनियाभर में आवाजाही रुकी हुई थी मीडिया ही थी जिसने लोगों को दुनिया के एक छौर से दूसरे छौर की जानकारी से अवगत करवाया। महामारी हो या युद्ध जैसी विषम परिस्थितियों में भी मीडिया ने हमेसा लोगों को जोड़ा है। जिस प्रकार शिक्षा के तौर तरीकों में बदलाव हो रहे हैं उसी तरह मीडिया भी कागज़ से इंटरनेट तक मौजूद है जहां हम हरपल की ख़बर घर बैठे-बैठे जान सकते हैं। मास कम्युनिकेशन व मीडिया में विकल्पों की भरमार है। इन्हीं विकल्पों की जानकारी छात्रों को देने के लिए ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने मीडिया में कैरियर कॉउंसलिंग वेबिनार का आयोजन किया। 

मुख्य वक्ता जीजेयू के सीएमटी विभाग के प्रो. विक्रम कौशिक रहे।

वेबिनार के मुख्य वक्ता गुरु जम्भेश्वर यूनिवर्सिटी के कम्युनिकेशन मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. विक्रम कौशिक रहे। वेबिनार में मास कम्युनिकेशन, मीडिया, प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पब्लिक रिलेशन, एडवरटाइजिंग, सोशल मीडिया, फ़िल्म व टेलीविजन पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

अलग-अलग स्किल की जानकारी साझा की।

इसके साथ ही प्रो. विक्रम कौशिक ने अलग-अलग मीडिया प्लेटफार्म व टेक्निकल स्किल की जानकारी साझा की। जिसमे उन्होंने फाइनल कट प्रो. एडोब फोटोशॉप, एडोब ऑडिशन, वेबपैड व इन डिज़ाइन जैसे प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर की जानकारी व उनके इस्तेमाल करने के बारे में बताया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कैसे एक अच्छा इंस्टिट्यूट अच्छा मीडिया पर्सनालिटी बनाने में मदद करता है।

मीडिया सरहदों को जोड़ती है।

प्रो. विक्रम कौशिक ने बताया की मीडिया ही है जो सरहदों के पार हमें जोड़ती है। जब हम सरहदों में बंट गए हैं तो। मीडिया ही जो हमें जानकारी व सवांद क़ायम करने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां कोरोना संकट से बचने के लिए सोशल डिस्टेननिंग जैसे उपायों ने लोगों में दूरी बनाई है ऐसे में मीडिया ने लोगों को जोड़ा है। मास कम्युनिकेशन के मदद से लोगों में जानकारी का प्रसार हुआ है जिससे लाखों जाने बची हैं। उन्होंने आगे कहा कि मीडिया व पत्रकारिता में हमेशा अवसर बने रहेंगे। उन्होंने छात्रों को मास मीडिया व पत्रकारिता के बहुत से विकल्पों में बारे में भी बताया। इस मौके पर ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी में चांसलर डॉ पुनीत गोयल, डॉ विकास भार्गव, प्रो. चांसलर डॉ पूनम गोयल, कॉलेज डीन डॉ ओपी गिरधर मौजूद रहे।
Previous Post Next Post