देहात के इलाके में कुल केस का 32 प्रतिशत पॉजिटिव केस

बीते 2 माह में नेगेटिव पॉजिटिव केस एक सौ से नीचे

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अब जो आंकड़े जारी किए जा रहे हैं ,वह सीधा सीधा इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि कोरोना पर सिटी में तो किसी हद तक लगाम कसी दिखाई दे रही है । लेकिन कोरोना कोविड-19 देहात के इलाके में काबू में नहीं आ रहा ।

एक बार फिर कोरोना कॉविड 19 सिटी से बाहर देहात के इलाके में बेकाबू ही दिखाई दिया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जो आंकड़े बताए गए हैं, वह सीधा-सीधा इसी बात की ही पुष्टि कर रहे हैं। बुधवार को देहात के इलाके में जिला गुरुग्राम के कुल पॉजिटिव केस में से करीब 32 प्रतिशत पॉजिटिव केस देहात के इलाके में दर्ज दिए गए हैं । इस बात की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में की गई है ।

देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में बुधवार को बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 के 14 पॉजिटिव केस दर्ज होने की बात कही गई है । इसी प्रकार से पटौदी के साथ लगने वाले फरुखनगर देहात के इलाके में 9 और सोहना देहात ब्लॉक इलाके में 6 पॉजिटिव केस बुधवार को दर्ज किए गए हैं। पटौदी , फरुखनगर और सोहना जिसे की देहात का इलाका स्वास्थ्य विभाग के द्वारा गिना जा रहा है, वहां बुधवार को यह संख्या 29 पॉजिटिव केस की बताई गई है । जबकि पूरे जिला ग्राम में 91 नए पॉजिटिव केस बीते 24 घंटे के दौरान बुधवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताए गए हैं । वही बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना को भी 19 को मात देकर स्वस्थ होने वालों की संख्या 92 बताई गई है । इस प्रकार करीब बीते 2 माह के दौरान यह तीसरा मौका है , जब पूरे जिला गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के नेगेटिव -पाॅजिटिव केस का आंकड़ा 1 सौ से नीचे दर्ज किया गया है ।  इसके विपरीत जो औसत देहात के इलाके में सामने आ रही है ,वह संख्या निश्चित ही चिंता का विषय बनती जा रही है ।

बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 की वजह से एक और व्यक्ति की जान चली गई, इस प्रकार कोरोना कोविड-19 से मृतकों का आंकड़ा 122 तक पहुंच गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुधवार के बुलेटिन में बताया गया है कि अभी भी जिला गुरुग्राम में 1019 कोरोना कॉविड 19 के एक्टिव केस मौजूद हैं । जहां तक कुल पहचान किए गए अथवा दर्ज किए गए कोरोना कोविड-19 केस की बात है तो यह संख्या 8912 बताई गई है । इन्हीं में से 7771 केस करोना संक्रमित व्यक्ति हैं ,जो कि करोना को मात देकर स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए जा चुके हैं । जिस प्रकार से बुधवार को जिला गुरुग्राम का कोरोना कोविड-19 का स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में नेगेटिव-पॉजिटिव केस का आंकड़ा बताया गया है , वह वास्तव में अपने आप में बहुत बड़ी राहत की बात है । कि नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही मामलों की संख्या लगभग एक जैसी रही है । 

लेकिन सवाल देहात की तरफ देखते हुए एक नई चिंता का एहसास करा रहा है कि जिस प्रकार से पूरे जिला के आंकड़े बताए जा रहे हैं और उनमें भी देहात कहलाने वाले क्षेत्रों के आंकड़े सामने रखे जा रहे हैं । उन्हें देखते हुए बीते कुछ दिनों से यह बात स्पष्ट महसूस की जा सकती है कि सिटी में तो किसी हद तक कोरोना पर नियंत्रण होता दिखाई दे रहा है। लेकिन देहात के क्षेत्र में कोरोना कॉविड 19 बेकाबू हुआ नजर आ रहा है।

Previous Post Next Post