गायों को हरे चारे के संकट का सामना नहीं करना पडे़गा

ग्राम पंचायत जुडौला के द्वारा की गई सराहनीय पहल

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 हरियाणा सरकार की योजना के तहत खंड फर्रुखनगर की ग्राम पंचायत जुडौला ने 8 एकड़ पंचायती भूमि को गौचारा उगाने के लिए 33 वर्ष का पट्टा श्री राधा कृष्ण गौशाला बसेई धनकोट के नाम कर दिया है। अब गौशाला में गायों को हरे चारे की समस्या के चलते भूखा नहीं रहना पडेगा।

बुधवार को सरपंच सुभाष चंद, ग्राम सचिव राव गजराज सिंह , चेयरमैन सुंदर लाल धानावास ने श्री राधा कृष्ण गौशाला बसेई धनकोट की संचालिका साधवी सविता कटारिया, चेयरमैन इंद्रपाल सिंह सल्य , गुरुग्राम विकास मंच के सचिव अजय कुमार शर्मा को पटटे की फाइल, प्रमाण पत्र सौंपते हुए कहा कि हरियाणा की प्रदेश सरकार द्वारा सडकों पर बेसहारा घूमने वाली गायों के रहने तथा चारे की व्यवस्था के लिए पंचायत स्तर पर गौचारान की जमीन पर गौशालाओ तथा नंदी शाला खोलने की योजना बनाई है।

ग्राम पंचायत जुडौला ने पहल करते हुए 8 एकड जमीन गौशाला के लिए प्रति वर्ष प्रति एकड़ भूमि एक रुपए की दर से 8 एकड़ भूमि गौचारा उगाने के लिए 33 वर्ष के पटटे पर दी है। इससे गौशाला में अब गायों को हरे चारे के संकट का सामना नहीं करना पडेगा। साथ ही क्षेत्र में बेसहारा घूम रही गाय व गौधन को भी आश्रय मिलेगा । उन्होंने अन्य ग्राम पंचायतों से भी अपील करते हुए कहा कि वह भी गायों के संरक्षण, पोषण और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गौचारान की भूमि को पटटे पर देकर गौशालाओं में आश्रय लेने वाली लाखों गौमाताओं के चारे की व्यवस्था करने में गौशालाओं में पटटे पर जमीन देकर अपना योगदान दे। ताकि सड़कों पर बेसहारा घूम रहे गौधन को जगह के साथ साथ समय पर चारा पानी भी मिल सके। ऐसा करने से गौकसी, तस्करी पर भी रोक लगेगी।





Previous Post Next Post