पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर गुरूग्राम को चुना, 6 दुकानें खुलेंगी

एक शाप खुल चुकी बाकी की पांच आज से खोल दी जाएंगी

सुनिश्चित किया जाएगा कि ग्राहकों को शुद्ध वाइन ही मिले


फतह सिंह उजाला/शिव चरण
गुरुग्राम।
 हरियाणा पर्यटन निगम ने भी अब शराब की बिक्री में हाथ आजमाने की तैयारी कर ली है। शराब की बिक्री  के लिए पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर गुरूग्राम को चुना गया है, जहां परपर्यटन निगम तीन जोनो में शराब की बिक्री की 2-2 दुकानें खोल रहा  है। कुल मिलाकर शुरूआत में पर्यटन निगम गुरूग्राम शहर में शराब की 6 दुकानें चलाएगा। इनमें से एक दुकान बख्तावर चैक जोन में युनिटेक साईबर पार्क में मंगलवार से शुरू भी कर दी गई है।

पर्यटन निगम के इतिहास में पहली बार आबकारी राजस्व में हिस्सेदारी करते हुए शराब बिक्री की दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली की तर्ज पर खोली जा रही ये दुकानंे गुरूग्राम शहर में 6 स्थानों पर संचालित होंगी। हरियाणा पर्यटन निगम के अतिरिक्त मण्डल प्रबंधक राजेश जून के अनुसार इनमें से एक दुकान मंगलवार से युनिटेक साईबर पार्क में खोल दी गई है। बाकि 5 दुकानें बुधवार से खुल जाएंगी।
उन्होंने बताया कि पायलेट आधार पर गुरूग्राम के तीन जोनो-हीरो होंडा चैक, बख्तावर चैक तथा शहीद लै. अतुल कटारिया चैक जोन में शराब बिक्री की 2-2 दुकानें खोली जा रही हैं।
जून ने बताया कि युनिटेक साईबर पार्क के अलावा, बख्तावर चैक पर भी एक दुकान बुधवार से खुल जाएगी। इसी प्रकार, हीरो होंडा चैक जोन में सैक्टर-72ए तथा हीरो होंडा चैक पर और अतुल कटारिया चैक जोन में एक दुकान चैक पर खोली जा रही है तो दूसरी दुकान उत्सव गार्डन के सामने आॅटो मार्केट में खोली गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पर्यटन निगम की इन दुकानों पर शराब की आपूर्ति पर्यटन निगम के करनाल स्थित एल वन से होगी। जून ने बताया कि इन सभी दुकानों पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ग्राहकों को शुद्ध माल मिले। इन दुकानों पर शराब की बिक्री न्यूनतम खुद्रा कीमत (मिनिमम रिटेल प्राइस) पर होगी। हरियाणा पर्यटन निगम के शराब की बिक्री के क्षेत्र में आने से जहां एक ओर पर्यटन निगम को लाभ होगा वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार का भी राजस्व बढेगा। इसके अलावा, ग्राहकों को इन दुकानों पर शुद्ध माल मिलेगा और वह भी वाजिब दामों पर। इससे एक लाभ यह भी होगा कि शराब के किसी ब्रांड विशेष की मांग और आपूर्ति में जो खेल होता था, उस पर भी लगाम लगेगी।

और नया पुराने