शनिवार को पटौदी ब्लॉक में हुए दो दर्जन पॉजिटिव केस दर्ज

सोमवार से शनिवार तक पटौदी ब्लॉक में 106 पॉजिटिव केस

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 स्थानीय स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद भी ग्रामीण अंचल कहे जाने वाले पटौदी ब्लॉक में कोरोना बेलगाम ही होता जा रहा है । जुलाई के दूसरे सप्ताह में जिस प्रकार से पटौदी ब्लॉक के ग्रामीण इलाके सहित पटौदी और हेलीमंडी पालिका क्षेत्रों में कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव के सामने आए हैं, उससे यही साबित हो रहा है । कथित रूप से प्रशासन के मुकाबले कोरोना कॉविड 19 अधिक चुस्त और एक्टिव बना हुआ है।

पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर शनिवार को कोरोना कोविड-19 का आंकड़ा चैंकाने वाला सामने आया है। शनिवार को पटौदी ब्लॉक में दो दर्जन कोरोना कॉविड 19 के पाॅजिटिव केस स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक बताए गए हैं । जहां तक जारी इस सप्ताह की बात है तो पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 ने शतक पूरा करते हुए अपना आंकड़ा कुल 106 पॉजीटिव केस तक पहुंचाने का कारनामा कर दिखाया है। यह निश्चित ही चिंता का विषय कहा जा सकता है ।

वही कथित रूप से ग्रामीण अंचल सहित संक्रमित मिले पीड़ितों के इलाकों से बार-बार ऐसी सूचनाएं आ रही हैं कि कोरोना कोविड-19 संक्रमित होम क्वारंटाइन के निर्देशों की अवहेलना करते हुए अपनी मनमर्जी अधिक कर रहे हैं । एक गांव से सूचना शनिवार को मिली कि गांव में जो कोरोना कोविड-19 संक्रमित को होम क्वॉरंटाइन के लिए कहा हुआ है, वह व्यक्ति जानकारों के बीच में बैठकर शराब का सेवन कर रहा था। ग्रामीण अंचल का माहौल शहर के मुकाबले बिल्कुल भिन्न रहता है और चाह कर भी ग्रामीण अपने नाम का खुलासा होने के डर के कारण सीधे संबंधित विभाग संबंधित अधिकारी या फिर ऐसे मामले में पुलिस को सूचना देने से भी डरते हैं ।

पटौदी ब्लॉक में जारी सप्ताह के दौरान सोमवार को 14 पॉजिटिव केस, मंगलवार को 8 पॉजिटिव केस, बुधवार को अट्ठारह पॉजिटिव केस, गुरुवार को 27 पॉजिटिव केस, शुक्रवार को 15 पॉजिटिव केस और अब शनिवार को 24 पॉजिटिव केस स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक दर्ज किए गए हैं । यह कुल आंकड़ा इस सप्ताह के दौरान पटौदी ब्लॉक में कोरोना के पॉजिटिव केस में 106 की संख्या है । हेलीमंडी के जाटौली, सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला, खंडेवला सहित और भी गांवों में कोरोना काविड 19 के मामलें सामने आ रहे हैं, लेकिन स्थानीय स्वास्थ्य विभाग संक्रमित केस संबंधित गांवों सहित इलाकों की जानकारी देने भी कंजूसी ही दिखा रहा है।

वही गुरुग्राम शहर के बाहर देहात कहलाने वाले तीनों ब्लॉक, पटौदी, फर्रूखनगर और सोहना की भी तुलना की जाए तो अभी तक कोरोना कोविड-19 के पाॅजिटिव केस के मामले में पटौदी में ही सबसे अधिक पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । जब से जिला में कोरोना कॉविड 9 अपने पांव फैलाए हैं तब से लेकर 11 जुलाई शनिवार तक पटौदी ब्लॉक में 408 कोरोना कॉविड 19 के पाजीटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वही पटौदी के साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक में यह आंकड़ा कुल 131 तक ही सीमित रह गया है । वही सोहना ब्लॉक की बात की जाए तो यह आंकड़ा 252 तक पहुंचा है । इस प्रकार से पटौदी ब्लॉक मैं कोरोना कॉविड 19 के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उससे यही लगता है कि पटौदी ब्लॉक में कोरोना पर किसी का काबू नहीं रह गया।

अब बात करते हैं जिला गुरुग्राम की तो शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक 170 नए पॉजिटिव केस कोविड-19 के दर्ज किए गए हैं । वहीं शनिवार को ही बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 101 बताई गई है । बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड 9 के कारण एक व्यक्ति की ओर मौत हो गई , इस प्रकार यहां मृतकों की संख्या 104 तक पहुंच गई है । पूरे जिला गुरुग्राम में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार तक 1036 एक्टिव केस बताए गए हैं । जहां तक कुल पॉजिटिव केस के आंकड़े की बात है स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक जिला ग्राम में अभी तक 6748 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं और इनमें से 5608 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं ।

और नया पुराने