अब कौन है जिम्मेदार

सब्जीमंडी आढ़ती, मार्केट कमेटी या फिर पालिका प्रशासन

रामलीला मैदान से तावडू रोड पर स्विफ्ट हुई सब्जी मंडी

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी रामलीला कमेटी प्रबंधन में इस बात को लेकर गहरा रोष बना हुआ है कि बीते 1 सप्ताह से भी अधिक समय से रामलीला मैदान में विभिन्न प्रकार की सब्जियां गली सड़ी हालत में पड़ी हुई हैं।  बार-बार ध्यान दिलाया जाने के बाद भी गली सड़ी सब्जियों को रामलीला मैदान से साफ में ही किया जा रहा है ।

स्थाानीय प्रशासन के सख्त रवैए को देखते हुए ही पटौदी रामलीला कमेटी प्रबंधन के द्वारा मानवीय तौर पर सब्जी आढ़तियों को रामलीला मैदान परिसर में सब्जी मंडी लगाने की मंजूरी दे दी गई थी । अब बीते 1 सप्ताह से अधिक समय से पटौदी सब्जी मंडी अपने पुराने स्थान तावडू रोड पर ही आबाद हो चुकी है। लेकिन सब्जी विक्रेता, सब्जी आढ़ती अपने-अपने तंबू समेट कर रामलीला मैदान से जा चुके हैं और निशानी के तौर पर यहां सैकड़ों क्विंटल गली सड़ी सब्जियां छोड़ दी गई है । गर्मी के मौसम में बीच में कई बार बरसात होने के साथ ही यहां छोड़ी गई सब्जियां बुरी तरीके से गल सड़ चुकी है । इस गली सड़ी सब्जियों से उठने वाली बदबू और दुर्गंध के साथ ही आसपास के रहने वाले और मार्केट के दुकानदार सभी लोग परेशान हैं ।

पटौदी रामलीला कमेटी के प्रधान तेजभान सिंह चैहान के द्वारा सब्जी मंडी के आढ़तियों और सब्जी विक्रेताओं के द्वारा रामलीला मैदान में छोड़ दी गई सब्जियों को साफ करने के लिए पटौदी पालिका प्रशासन के साथ-साथ मार्केट कमेटी प्रशासन को भी कई बार अनुरोध किया जा चुका है । लेकिन कोरोना कोविड-19 महामारी के चलते भी संबंधित विभाग हाथ पर हाथ धरे हुए ही बैठे हैं । ऐसा लगता है की स्थानीय प्रशासन किसी न किसी गंभीर बीमारी के फूटने का इंतजार कर रहा है । सवाल यह भी है कि जब माननीय तौर पररामलीला मैदान परिसर खाने कमाने के लिए उपलब्ध करवाया गया तो यहां से अपने अपने तंबू समेटने के साथ ही बची कुची सब्जी को भी अपने साथ ले जाना चाहिए था । नहीं लेकर गए तो इस गली सड़ी सब्जी को रामलीला मैदान से हटवाया भी जाना चाहिए था ।

अब हालात यह है कि इस गली सड़ी सब्जी को पटौदी रामलीला कमेटी प्रबंधन के द्वारा स्वयं ही ढकना पड़ गया है । जिससे कि यहां से फैलने वाली दुर्गंध और गली सड़ी सब्जी में पैदा होने वाले बीमारी फैलाने के जीवाणु कीटाणु नहीं पनप सकें । अब देखना यह है कि रामलीला मैदान पटौदी परिसर से इस गली सड़ी सब्जी को मार्केट कमेटी प्रशासन या फिर पटौदी पालिका प्रशासन या फिर स्वयं सब्जी मंडी पटौदी वेलफेयर एसोसिएशन पहल करके साफ करवाने का साहस जुटा पाएंगे या फिर यह सब्जी यहां पर बीमारियां फूटने तक ऐसे ही गली सड़ी हालत में पड़ी रहेंगी ।

और नया पुराने