गुरुग्राम में 109 पॉजिटिव तो पटौदी में 14 केस पॉजिटिव

गुरुग्राम सिटी के साथ ही पटौदी ब्लाक बन रहा हॉटस्पॉट

सोमवार से पहले बीते तीन दिनों में 36 केस सामने आए

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 सोमवार को एक बार फिर से कोरोना कॉविड 19 के कुल केस में से 8 प्रतिशत मामले पटौदी ब्लॉक में दर्ज किए गए हैं। यह पटौदी ब्लॉक विशेष रूप से पटौदी ग्रामीण अंचल क्षेत्र के लिए निश्चित ही गंभीर चिंता और चुनौती का विषय बनता जा रहा है ।

सोमवार से पहले तीन दिनों के दौरान तीन दर्जन पॉजिटिव केस पटौदी ब्लॉक में दर्ज किए जा चुके हैं ।  सोमवार को भी पटौदी ब्लॉक में 14 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । यह आंकड़े स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक हैं । पटौदी ग्रामीण अंचल , पटौदी पालिका और हेली मंडी पालिका क्षेत्र में भी निरंतर अब बीते कई दिनों से पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं । इस दावे से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि सैंपल लेने के आंकड़े बढ़ाई गए हैं , लेकिन चिंता का विषय यह है कि सैंपल लेने की संख्या के साथ ही पॉजिटिव केस की संख्या भी क्यों बढ़ रही है ? इस गंभीर चुनौतीपूर्ण चिंता की तरफ गंभीरता से चिंतन और मंथन के साथ ही पटौदी ब्लॉक में पांव फैलाते कोरोना कोविड 19 को रोकने के लिए अब कठोर और सख्त फैसले लेने के साथ ही रणनीति बनाना समय की मांग बन चुका है । पटौदी में टोटल 316 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । बीते 4 दिनों के दौरान यह आंकड़ा 50 पहुंच गया है । जो कि निश्चित ही चिंता और चुनौती का कारण है कि आखिर 4 दिनों के दौरान ही अकेले पटौदी ब्लॉक में 50 पॉजिटिव के आना लोगों के बीच डर का कारण भी बनने लगा है।  

वही जिला स्तर की बात की जाए तो सोमवार को सबसे बड़ी राहत की बात यह रही है कि स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा 182 का रहा है । गुरुग्राम जिला में कोविड-19 के 109 पॉजिटिव केस स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताए गए हैं । बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 ने एक और व्यक्ति की जान ले ली है । इस प्रकार कोविड-19 के कारण होने वाली मौत का आंकड़ा अब 101 तक पहुंच गया है । स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को 947 कोविड-19 के एक्टिव केस बताए गए हैं । वही अभी तक गुरुग्राम में 6058 पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं और इनमें से 5010 कोविड-19 संक्रमित स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं ।

और नया पुराने