शुक्रवार को कुल एक्टिव केस का देहात में 29 प्रतिशत

पटौदी ब्लॉक में 15 और सोहना ब्लॉक में 20 केस दर्ज

जिला में बीते 24 घंटे के दौरान फिर गई एक और जान

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कोविड-19 लगता है अब शहरी क्षेत्र में अपने पांव आजादी से नहीं फैला पा रहा है, यही कारण है कि गुरुग्राम सिटी के मुकाबले देहात कहलाने वाले इलाके में कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की संख्या ज्यों की त्यों बीते कुछ दिनों से बनी हुई है। शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन पर नजर डालें तो जिला गुरुग्राम के कुल पॉजिटिव केस का 29 प्रतिशत पॉजिटिव केस देहात के इलाकों में दर्ज किए गए हैं । इससे पहले देहात में यह औसत 34 थी और उस से 1 दिन पहले यही औसत देहात में 35 दर्ज की गई । देहात में कुल पॉजिटिव केस का जो औसत इन दिनों सामने आ रहा है वह शहर से अधिक देहात के लिए चिंता की बात बनती जा रही है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी शुक्रवार के बुलेटिन के मुताबिक देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर से सवा दर्जन कोरोना कॉविड 19 के पाजीटीव केस दर्ज किए गए हैं । इससे एक दिन पहले यह संख्या 23 थी और उससे एक दिन पहले यह संख्या 22 थी, जोकि औसत के हिसाब से क्रमशः 17 बनती है । शुक्रवार को देहात के लाने वाले फर्रुख नगर इलाके में एक भी कोरोना केस दर्ज नहीं किया गया है। वही सोहना ब्लॉक में शुक्रवार को 20 कोरोना कॉविड 19 के केस दर्ज किए गए हैं , इससे एक दिन पहले यह आंकड़ा 23 था और उससे 1 दिन पहले यही संख्या सोहना में 17 पॉजिटिव केस के रूप में दर्ज की जा चुकी है।

जब से कोरोना कॉविड 19 ने जिला गुरुग्राम में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है ,तब से लेकर 24 जुलाई शुक्रवार तक पटौदी ब्लॉक में अभी तक कुल 564 कोविड-19 के संक्रमित केस दर्ज किए जा चुके हैं । वही साथ लगते फर्रुख नगर इलाके में यह संख्या महज 164 तक ही सिमटकर ठहरी हुई है । सोहना ब्लॉक में भी कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 429 तक पहुंच चुकी है । यह बात अलग है कि देहात के अभी तक जो पॉजिटिव केस की पहचान हुई है , उनमें से आज की तिथि में कितने एक्टिव केस हैं इस बात की जानकारी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई है ।

अब बात करते हैं संपूर्ण जिला गुरुग्राम की , जिला गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड 19 के कारण एक व्यक्ति की ओर जान चली गई है । इस प्रकार मृतकों का आंकड़ा 120 तक पहुंच गया है। शुक्रवार को बीते 24 घंटे के दौरान जो आंकड़े दिए गए उनमें 127 में कोरोना कॉविड 19 के केस दर्ज किए गए हैं। वही इसी दौरान 115 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होने वालों में भी शामिल हैं । अभी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना के 8393 पॉजिटिव केस की पहचान अथवा दर्ज किए जा चुके हैं । इनमें से 7110 संक्रमित व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने-अपने घर भी लौटने वालों में शामिल हैं।  जहां तक एक्टिव केस की बात है तो स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को भी जिला गुरुग्राम में 1163 कोरोना के एक्टिव केस होने की जानकारी दी गई है ।

गुरुग्राम सिटी और रेवाड़ी जिला दोनों के बीच में पटौदी ब्लॉक जहां के देहात की सीमाएं रेवाड़ी से साथ लगती हैं और इधर गुरुग्राम सिटी तक मिली हुई है । एक अनुमान के मुताबिक जितने पॉजिटिव केस अभी तक जिला रेवाड़ी में दर्ज हुए हैं , उसका लगभग आधी संख्या में पटौदी ब्लॉक, जिसमें ग्रामीण इलाका पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका शहरी क्षेत्र भी शामिल हैं, यहां दर्ज हो चुके हैं अथवा पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात के लाने वाले इलाके में कोरोना कोविड-19, पटोदी देहात इलाके में अपनी जड़े और भी अधिक मजबूती से जमाता हुआ दिखाई दे रहा है। वही प्रबुद्ध लोगों का भी कहना है कि जिस प्रकार से खासतौर से पटौदी ब्लॉक के ग्रामीण इलाके और शहरी क्षेत्र नगरपालिका इलाकों में कोरोना कोविड-19 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं , स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन को संक्रमण के फैलाव से रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की तत्काल पहल करने की जरूरत है ।

Previous Post Next Post