जून के चौथे सप्ताह के पहले दिन ही आए 14 नए  मामले

सोमवार को पटौदी पालिका क्षेत्र में दो मामले

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
जून का तीसरा सप्ताह पटौदी ब्लॉक में कोरोना कॉविड 19 के 94 संक्रमित मामलों के साथ लाॅक हुआ था । सोमवार को जून के चैथे सप्ताह के पहले दिन ही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी सुबह की सूची के मुताबिक पटौदी ब्लॉक में पालिका क्षेत्र और देहात को मिलाकर कुल 14 कोरोना कोविड-19 संक्रमित मामले बताए गए हैं।  इस मामले की अधिकारिक पुष्टि के लिए पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव से संपर्क किया गया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिल सका है । सोमवार को सुबह जारी सूची जारी की भी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।  की ,  इस लिस्ट में बताए गए टोटल 119 मामले जिला गुरुग्राम के शामिल है।

बात करते हैं गुरुग्राम शहर से बाहर देहात कहे जाने वाले पटौदी इलाके की । बीते सप्ताह में कुल कोविड-19 के संक्रमित आंकड़े 94 को देखते हुए और अब सोमवार को सामने आए 14 मामलों को देखते हुए यह बात कहने में कोई गुरेज नहीं है कि कोरोना कॉविड 19 ने देहात का हर कोना अपने शिकंजे में कस लिया है । सोमवार को सुबह के समय की जो सूची उपलब्ध हुई है , उसमें पटौदी ब्लॉक के गांव और पटौदी नगर पालिका क्षेत्र की बात की जाए तो इनमें दो केस पटौदी नगरपालिका के और बाकी के मामले देहात के ग्रामीण अंचल से संबंधित बताए गए हैं । उपलब्ध अथवा जारी सूची के मुताबिक सोमवार को पटौदी ब्लॉक के गांव नानू खोड में एक मामला , मानेसर क्षेत्र में कहे जाने वाली ढाणी शंकर वाली जो कि सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला का ही हिस्सा है , वहां पर भी एक मामला कोविड-19 पॉजिटिव का बताया गया है । इसी प्रकार से गांव खानपुर में एक मामला , गांव मुमताजपुर में भी एक मामला , गांव ऊंचा माजरा में एक मामला,  मानेसर क्षेत्र के कहे जाने वाले गांव बासकुशला में एक मामला , गांव इस्लामपुर में दो मामले , गांव भांगरोला में दो मामले और एक मामला गांव राठीवास का बताया गया है ।

पटौदी नगर पालिका क्षेत्र की बात करें तो , इनमें एक कोविड-19 संक्रमित मामला धारा कॉलोनी और एक अन्य मामला वार्ड 15 में बताया गया है । सोमवार को जारी सूची के मुताबिक पटौदी ब्लॉक की बात की जाए तो जो 14 कोविड-19 के संक्रमित केस बताए गए हैं उनमें 4 महिलाएं भी शामिल है । इसी कड़ी में फर्रुखनगर पालिका क्षेत्र में भी दो मामले सोमवार को गुरुग्राम की जारी सुबह की लिस्ट में बताए गए हैं ।  फर्रुख नगर पालिका क्षेत्र के वार्ड नंबर 7 और वार्ड नंबर 10 में 11 कोविड-19 संक्रमित का मामला बताया गया है। इस प्रकार से रविवार को जो आंकड़ा पटौदी ब्लॉक का 94 का था , वह सोमवार को 108 का हो गया है । समाचार लिखे जाने तक भी इन मामलों की अधिकारिक पुष्टि संबंधित अधिकारी अथवा विभाग के द्वारा नहीं की जा सकी थी । जबकि कुछ कोविड-19 के संक्रमित लोगों से बात की गई तो उन्होंने स्वयं स्वीकार किया कि वह कोविड-19 के संक्रमित होने के कारण स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में उपचाराधीन हैं अथवा स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं । ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि बीते 9-10 दिन के दौरान जिस तेजी से पटौदी ब्लॉक में हर कोना के अंदर करोना पहुंच रहा है, उसके बावजूद भी संबंधित इलाकों में सेनीटाइज नहीं किया जा रहा है । संक्रमित पाए गए लोगों के आसपास के रहने वालों की भी बार-बार एक ही मांग सामने आ रही है कि जब कोरोना ने पांव फैलाने शुरू किए थे उस समय तो बिना किसी देरी और भेदभाव के जगह जगह सैनिटाइजेशन किया गया।  लेकिन अब सैनिटाइजेशन किए जाने में कथित रूप से अनदेखी ही लोगों को भारी पड़ रही है । अधिकांश कोविड-19 के संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री के मुताबिक यह सभी किसी ना किसी कोविड-19 संक्रमित के संपर्क में आने वाले विभाग की रिपोर्ट में दर्शाए गए है। ंइसके अलावा शासन-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग बारंबार आम जनता का आह्वान कर रहा है कि सोशल डिस्टेंस बनाए रखने का विशेष रुप से ध्यान रखा जाए ।



पाॅजिटिव के मुकाबले स्वस्थ होने वाले अधिक
गुरूग्राम । इसी कड़ी में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में जिला गुरुग्राम के लिए जो जानकारी दी गई है , वह निश्चित ही कोविड-19 के बेकाबू होते आ रहे हालात के बीच बहुत बड़ी राहत देने वाली है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में जिला गुरुग्राम में सोमवार को 102 कोविड-19 संक्रमित स्वस्थ होने वालों में शामिल है । वही एक लंबे अरसे के बाद में कोविड-19 संक्रमित के 24 घंटे के दौरान 100 से कम मामले यानी कि बीते 24 घंटे में कुल 85 पॉजिटिव केस ही दर्ज हुए हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में दो कोविड-19 संक्रमितों की मौत होने की बात कही गई है , वही सोमवार को सुबह के समय जारी लिस्ट में 3 के कोविड-19 संक्रमितों की मौत होने की सूचना दर्ज है । यह तीन मौत , सरस्वती एनक्लेव , सुशांत लोक शिवपुरी , रतनगढ़ गार्डन एरिया में बताई गई हैं । अभी तक जिला गुरुग्राम में 4512 संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं । इनमें से 2626 रिकवर कर चुके हैं । वही 1820 कोविड-19 के एक्टिव केस बताए गए हैं । लेकिन हैरानी का विषय यह है कि जो सूची सुबह के समय उपलब्ध हुई उसमें जिला गुरुग्राम के टोटल 119 संक्रमित मामलों की, वहीं शाम के समय जारी बुलेटिन में कोविड-19 से नए संक्रमित मामलों की संख्या 85 बताई गई है ।
और नया पुराने