मुझे बेहद खुशी है कि पैरालंपिके खिलाडियों को सम्मानित किया

भविष्य हमारा है और हमारा देश पूरे विश्व का नेतृत्व भी करेगा

शिवचरण ( शिवा )
गुरूग्राम। 
मुझे खुशी है कि पैरालंपिक के खिलाडियों को सम्मानित करते का मौका मिला। मैं इन सबको सलाम करता हूँ। मैं हरियाणा की सरकार और सीएम मनोहर लाल की सराहना करता हूँ कि इन्होंने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया । विशेष रूप से हरियाणा का अभिनंदन करना चाहुंगा कि 19 में से 6 मेडल हरियाणा ने जीते है। जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुझे बुलाया तो मैंने कहा कि मैं इन खिलाड़ियों के पास जरूर आउंगा। हरियाणा ने पूरे देश का नाम रोशन किया है पूरे देश को आप पर गर्व है। यह बात उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने पैरालंपिक मेडल विजेता और प्रतिभागी खिलाडियों के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि हरियाणा ने देश के सभी राज्यों को प्रेरित किया है, मुझे उम्मीद है दूसरे राज्य भी हरियाणा से सीख लेंगे।  कोरोना की वजह से बेशक स्टेडियम खाली रहे हों लेकिन पूरी दुनिया की नजर वहीं थी। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले आपके खिलाड़ियों के माता पिता को भी बहुत बधाई और अभिनंदन करता हूं। सरकारी नौकरी और सम्मान राशि खिलाड़ियों के भविष्य को सुरक्षित करती हैं। हमारी 50 फीसदी जनसंख्या 25  साल से नीचे है । भविष्य हमारा है हमारा देश पूरे विश्व का नेतृत्व करेगा। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि कोविड ने हमको बताया कि फिटनेस के साथ साथ हमारे रहने का तरीका भी सही करना होगा। किसान और गांव के लोगों को कोरोना का प्रभाव कम हुआ क्योंकि वो शारीरिक रूप से मजबूत और प्रकृति के पास थे। हर व्यक्ति का लक्ष्य शारीरिक फिटनेस होनी चाहिए। सैनिक और हमारे खिलाड़ियों को जब भी देखते हैं प्रेरणा और उत्साह मिलता है।
हमारे पैरालंपिक खिलाड़ी प्रेरणा स्त्रोत
हमारे पैरालंपिक खिलाड़ी सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। शरीर में हुई कमी को पीछे छोड़ते हुए ये मेडल लाने के लिए शीर्ष तक पहुँचे हैं। हमारे खिलाडियों ने बहुत मेडल जीते हैं लेकिन एक कसक अभी भी बाकि है। हमारा देश ओलंपिक और पैरालंपिक की मेडल टेली में काफी नीचे रहता है लेकिन हमें वहां से देश को शीर्ष पर लेकर जाना है। अगले ओलंपिक के लिए खेलमंत्री ने 100 प्रतिभागी और 50 मेडल का लक्ष्य रखा है मैं कहता हूँ कि बजट की चिंता नहीं करना देश के लिए ज्यादा से ज्यादा मेडल लाना ही लक्ष्य रखना है। हमारी धरती किसानों की धरती है खिलाडियों की धरती है। यह बात सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पैरालंपिक खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में कही। उन्होंनेकहा कि दूसरे राज्य भी हरियाणा को अब खेल में फालो कर रहे हैं । गुजरात की एक टीम हरियाणा का दौरा करके गई है दूसरी आई हुई है। खेल नर्सरी की संख्या 500 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इस बार खेलो इंडिया हमारे हरियाणा में हो रहा है और हम पिछले सारे रिकार्ड तोड़ नए रिकॉर्ड बनाएंगे। संडे होने के बावजूद कार्यक्रम के बाद तुरंत ही  खिलाड़ियों के बैंक अकाउंट में इनामी राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। साक्षी मलिक पिछली बार मेडल लेकर आई थी तब कोच को लेकर हमने नीति बनाई कि गोल्ड मेडलिस्ट के कोच को 20 लाख, सिल्वर मेडलिस्ट के कोच को 15 लाख, ब्रांज मेडलिस्ट के कोच को  12.5 लाख रूपये देंगे। ओलंपिक की तर्ज पर पैरालंपिक के चौथे स्थान पर रहने वाले और रोहतक के विनोद कुमार को भी हम 50 लाख रूपये देंगे।
यह गणमान्य व्यक्ति रह मौजूद
इस अवसर पर, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़, हरियाणा सार्वजानिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला, मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, विधायक संजय सिंह, सत्यप्रकाश जरावता, सीमा त्रिखा, खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव ए के सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग के महानिदेशक पंकज नैन, गुरुग्राम के मंडल आयुक्त राजीव रंजन, पुलिस आयुक्त के के राव, उपायुक्त यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Previous Post Next Post