पेड़-पौधे हमारे वातावरण व जीवन के लिए बेहद जरूरी

मां प्रकृति फाउंडेशन व नूगा बेस्ट ने मनाया पर्यावरण दिवस

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
  विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर मां प्रकृति फाउंडेशन व नूगा बेस्ट की ओर से पहाड़ी गांव सरकारी उच्च विद्यालय में वहां के अध्यापकों की मदद से पौधारोपण किया गया। पौधारोपण के माध्यम से यह संदेश भी दिया गया कि पेड़-पौधे हमारे वातावरण व जीवन के लिए कितना जरूरी है। हमे इस महामारी से भी सीख लेने की जरूरत है जिसमें फेफड़ों के इंफेक्शन और शरीर में ऑक्सीजन लेबल की कमी की वजह से लाखों लोगों ने अपनी जानें गंवा दी। अगर बड़ी संख्या में पेड़ लगाकर हमने पर्यावरण संतुलन को बनाए रखा होता तो शायद इस महामारी में इतनी मौतें न हो पाती।

इस मौके पर मां प्रकृति फाउंडेशन के संस्थापक दिलीप शर्मा ने बताया कि इस भाग दौड़ और तनाव भरी जिंदगी में आज कितना जरूरी हो गया है कि हम प्रकृति की ओर वापस लौटे। शहरों की चकाचैंध भरी जिंदगी से हम उब चुके हैं। हमें गांवों को विकसित करने के साथ-साथ वहां कुटीर उद्योगों का जाल बिछाना होगा ताकि वहां के लोग शहरों की ओर न भागे।  वहीं नूगा बेस्ट गुरुग्राम के संचालक विनोद सिंह ने बताया कि इस पर्यावरण दिवस के मौके पर हमें शपथ लेनी होगी कि हम हर कीमत पर पर्यावरण की रक्षा के लिए अभियान चलाएंगे। इस अभियान की शुरूआत हम अपने जन्मदिन और अन्य मौके पर पौधारोपण के साथ कर सकते हैं।

स्कूल के प्रधानाचार्य ललित कुमार ने पूरे संसार में हो रहे जलवायु परिवर्तन की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि आज बड़े पैमाने पर वृक्ष काटे जा रहे हैं और इसके अनुपात में वृक्षारोपण नहीं किया जा रहा है जिसके फलस्वरूप वातावरण का हर साल लगभग एक डिग्री तापमान बढ़ जाता है। इस वजह से ही बड़े-बड़े ग्लेशियर पिघल कर आ जाते हैं जो बाढ़ और तबाही का कारण बनते हैं। वहीं उप प्रधानाचार्य बलवान सिंह ने कहा कि पहाड़ी गांव का यह उच्च विद्यालय मॉडर्न टेकनिक की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में मिल का पत्थर साबित होता दिख रहा है। सीएसआर फंड के तहत यहां डिजीटल लाइब्रेरी की स्थापना की गई है। स्मार्ट लर्निंग सिस्टम व लैब की भी व्यास्था है। इसके अलावा इस विद्यालय में आठवीं क्लास तक इंगलिश मिडियम से पढ़ाई होती है। इस मौके पर मां प्रकृति फाउंडेशन के संस्थापक दिलीप शर्मा, हेमलता डोगरा, दीपक डोगरा, नूगा बेस्ट गुरुग्राम के संचालक विनोद सिंह, निशा वशिष्ठ, राजकीय उच्च विद्यालय पहाड़ी के प्रधानाचार्य ललित कुमार, उप प्रधानाचार्य बलवान सिंह, मास्टर ओम प्रकाश, मास्टर जगन सिंह, लेक्चरार प्रियंका, सविता, अनिल कुमार, अंजलि चैधरी, लाइब्रेरियन पवन कुमार आदि मौजूद रहे।
Previous Post Next Post