यहां उपचाराधीन रोगियों की इम्युनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

आइसोलेशन वार्ड से एक और रोगी स्वस्थ होकर डिस्चार्ज

फतह सिंह उजाला
पटौदी । पटौदी नागरिक अस्पताल में बनाए गए कोविड-19 सेंटर आइसोलेशन वार्ड में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे उपचाराधीन पीड़ितों को इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए आयुष विभाग की तरफ से मेडिसन उपलब्ध करवाई गई । बुधवार को पटौदी की नागरिक अस्पताल की सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा अपने हाथों से आइसोलेशन वार्ड में उपचाराधीन सभी पीड़ितों को आयुष विभाग की यह विशेष मेडिसन दी गई ।

यहां पर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे पीड़ितों की देखभाल के लिए बुधवार को डॉक्टर बबीता, पूनम , डॉक्टर राजेश के साथ-साथ कन्हैया ,कृष्ण कुमार, प्रदीप, दीपक , ललित भी निरंतर अपनी सेवाएं देते दिखाई दिए। सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर नीरू यादव तथा आयुष विभाग के एसएन-एचडी राजेश के द्वारा आइसोलेशन वार्ड में उपचाराधीन  पीड़ितों अथवा रोगियों की सांस लेने में परेशानी को कम करने के साथ- ऑक्सीजन लेवल मेंटेन करने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज भी करवाई गई और पेट सहित छाती केबल उल्टा लेट कर किस प्रकार से शरीर के ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन किया जाए या संतोषजनक स्तर तक बढ़ाया जा सकता है, इसके बारे में बेड पर ही रोगियों को पूरी प्रक्रिया करवाते हुए इसके विषय में विस्तार से जानकारी भी दी गई ।

यहां वार्ड में विशेष रुप से 25 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी आपात स्थिति में उपचाराधीन रोगियों अथवा पीड़ितों की सुविधा के लिए उपलब्ध है । इसी कड़ी में  ही आइसोलेशन वार्ड के निकट ही विशेष रुप से मेडिटेशन रूम और एक प्रार्थना कक्ष की भी व्यवस्था की गई है। पटौदी नागरिक अस्पताल के सीनियर मेडिकल ऑफिसर डा. यादव के द्वारा उपचाराधीन पीड़ितों और रोगियों का मनोबल बढ़ाने के साथ-साथ दिमागी और मानसिक शांति के लिए विशेष रुप से म्यूजिक सिस्टम भी लगवाए गए हैं । जिससे कि उपचाराधीन रोगियों और पीड़ितों के साथ साथ इनके साथ आने वाले तीमारदारों को लगातार गायत्री मंत्र सुनने को मिलता रहे। जिससे कि स्वास्थ्य लाभ ले रहे पीड़ितों और रोगियों मैं सकारात्मक विचारों के साथ एक नई ऊर्जा का भी संचार होता रहे। डॉक्टर नीरू यादव के मुताबिक ऐसा किया जाना यहां उपचाराधीन पीड़ितों और रोगियों का ध्यान बीमारी की तरफ से हटाकर सकारात्मक और ऊर्जावान विचारों की तरफ लेकर जाना है । उन्होंने कहा की गायत्री मंत्र के साथ साथ अन्य मंत्रों का उच्चारण भी म्यूजिक सिस्टम के माध्यम से नियमित रूप से जारी रहेगा। उन्होंने विश्वास जाहिर किया कि यह नया प्रयोग निश्चित रूप से पीड़ितों और रोगियों के साथ- साथ इस फ्लोर पर नकारात्मकता को दूर करके सकारात्मक माहौल उपलब्ध करवाएगा ।

Previous Post Next Post