गांव हुसैनका मे स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से ब्लड डोनेशन कैंप

इस कैंप के दौरान 58 यूनिट ब्लड किया गया डोनेट

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कॉविड 19 जैसी महामारी या अन्य कोई बड़ी आपदा के समय में किया गया रक्तदान का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। कोई भी महामारी फैले, उस समय अनेक लोगों को ब्लड की आवश्यकता होती है। ब्लड की आपूर्ति के लिए कुदरत ने केवल मानव शरीर की ही रक्त बनने या फिर बनाने के लिए सरंचना की है । ब्लड अथवा रक्त दुनिया के किसी भी उद्योग में किसी भी अन्य तरीके से तैयार नहीं किया जा सकता । रक्त केवल मात्र कुदरत की बनाई गई मानव शरीर रूपी फैक्ट्री में ही तैयार हो सकता है । प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को प्रत्येक वर्ष अन्यथा जीवन में कम से कम एक बार अवश्य रक्तदान करना चाहिए । यह बात बिरेंद्र सिंह पुत्र श्री चंद ने गांव हुसैन का में जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित ब्लड डोनेशन कैंप के मौके पर रक्तदाता युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कही ।

इस ब्लड डोनेशन कैंप के दौरान कोरोना कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी रक्तदाताओ का ब्लड डोनेशन से पहले विभिन्न प्रकार का चेकअप किया गया । उसके बाद ही रक्त दाताओं से रक्त लिया गया। इस कैंप में 58 यूनिट रक्त विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के द्वारा दिया गया । इस मौके पर कैंप के आयोजक बिरेंद्र सिंह ,सरपंच सतवीर, पूर्व सरपंच सूरज सिंह ,मास्टर शुभ राम, उमेद सिंह, वीरेंद्र सिंह, लक्ष्मीनारायण, सूबेदार शेर सिंह, मास्टर हीरालाल, पोहत सिंह ,गजराज व अन्य प्रबुद्ध लोगों के द्वारा रक्त दाता युवाओं को प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया । इस एक दिवसीय ब्लड डोनेशन कैंप को सफल बनाने में डाक्टर रमन कपिल, अंजना, रितु मलिक, सुलक्षणा, सुनील, विनोद, हिमांशु व अन्य के द्वारा अपना सक्रिय योगदान दिया गया ।

कैंप के समापन के मौके पर बिरेंद्र सिंह पुत्र श्रीचंद ने सभी युवाओं सहित अन्य लोगों का आह्वान किया कि हम सभी को माननीय पहलू को ध्यान में रखते हुए रक्तदान करते रहना चाहिए। क्योंकि रक्त और पानी की एक एक बूंद बेहद कीमती है तथा किसी का भी जीवन बचाने में हम रक्तदान करके अपना सहयोग कर सकते हैं।

Previous Post Next Post