ऑक्सीजन की सप्लाई पर इंद्रजीत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से किया संपर्क

हरियाणा में जिला गुरुग्राम में ही सबसे अधिक कोविड-19 के मरीज

गुरुग्राम जिले में लगातार कॉविड मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 सांसद एवं केंद्र में मोदी मंत्ररमंडल में योजना एवं सांख्यिकी राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम व आसपास के जिलों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध सप्लाई के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन से फोन पर बातचीत की है। राव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को गुरुग्राम व एनसीआर के अन्य जिले रेवाड़ी व मेवात में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 मरीजों की जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम जिले में लगातार कॉविड मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अवगत करवाते हुए राव ने उन्हें जानकारी दी कि गुरुग्राम में स्थित प्राइवेट अस्पतालों में ही कोविड-19 मरीजों के लिए बेड उपलब्ध है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि गुरुग्राम व आसपास के रेवाड़ी जिले में अस्पतालों में लगातार ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ती जा रही है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि हरियाणा में गुरुग्राम में सबसे अधिक कोविड-19 मरीज है इसलिए गुरुग्राम को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुलभ करवाई जाए।

अस्पतालों में ऑक्सीजन की रिपोर्ट तलब
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राव को आश्वासन दिया कि वह हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री व अधिकारियों के लगातार संपर्क में है और आवश्यकता के अनुसार गुरुग्राम सहित अन्य जिलों को ऑक्सीजन व अन्य सुविधाएं केंद्र की ओर से उपलब्ध करवाई जाएंगी।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से फोन पर हुई बातचीत के बाद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने डीसी डा. यश गर्ग से जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता संबंधित रिपोर्ट तलब की। डीसी ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि सरकार की ओर से जिले में ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ऑक्सीजन की निर्बाध सप्लाई के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। डीसी ने बताया कि जिले के अस्पतालों में उपलब्ध आईसीयू बेड व कोविड-19 के लिए बनाए गए स्पेशल वार्ड में उपलब्ध बैडों की संख्या को लगातार मॉनिटर किया जा रहा है।

राव बोले ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी

केंद्रीय मंत्री ने डीसी को सुझाव दिया कि कोविड-19 बैडों की संख्या बढ़ाने के लिए सामुदायिक भवन, ऑडिटोरियम को भी अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की प्रक्रिया शुरू कर दे। राव ने कहा कि जिन बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल में कोविड वार्ड उपलब्ध नहीं है उन अस्पतालों में भी कोविड-19 बेड की संख्या बढ़ाई जाए, ताकि कोविड-19 के मरीजों  को आसानी से बेड की उपलब्धता हो सके। केंद्रीय मंत्री ने डीसी को निर्देश दिए हैं कि नोडल अधिकारी बना कर निजी अस्पतालों में उपलब्ध बेड संख्या पर पूरी नजर रखें और अनावश्यक रूप से परेशान करने वाले निजी अस्पतालों पर सख्त कार्रवाई भी करें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी सूरत में गुरुग्राम में आसपास के जिलों में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी इसके लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि सरकारी ईएसआई हॉस्पिटल व उपलब्ध रेलवे के अस्पतालों में भी कोविड-19 स्पेशल वार्ड बनाने के लिए कार्य करें। केंद्रीय मंत्री ने मानेसर स्थित ऑक्सीजन गैस की सप्लाई करने वाली कंपनियों से भी फोन पर बातचीत की और उनके सामने आने वाली परेशानियों को जाना।

Previous Post Next Post