मेडिकल हब गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 4319 नए पॉजिटिव केस

कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 410 तक पहुंची

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम।
 दिल्ली में तो कोरोना कॉविड 19 अपना तांडव दिखा ही रहा है । लेकिन दक्षिणी दिल्ली के साथ सटे मेडिकल हब के नाम से पहचान बना चुके गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 जानी दुश्मन बनता जा रहा है । शुक्रवार को गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के कारण 9 और लोगों की मौत के साथ 9 परिवारों के सदस्य हमेशा के लिए चले गए ।

हरियाणा की आर्थिक राजधानी और मेडिकल हब गुरुग्राम में शुक्रवार को हरियाणा के अंदर सबसे अधिक रिकॉर्ड तोड़ पहली बार 4319 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । गुरुवार और शुक्रवार को मिलाकर गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 की वजह से 19 लोगों की मौत हो चुकी है । इस प्रकार गुरुग्राम मैं कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या 410 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक मेडिकल हब गुरुग्राम के साथ लगते औद्योगिक जिला फरीदाबाद में भी शुक्रवार को 8 लोगों की मौत कोरोना कोविड-19 के कारण होना बताया गया है । यहां भी शुक्रवार को 1450 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं ।

हरियाणा की आर्थिक राजधानी और मेडिकल हब जहां पर विश्ववख्यात तमाम आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं वाले अस्पताल उपलब्ध है, फिर भी कोरोना कोविड-19 के बढ़ते मामलों में कमी नहीं आना बहुत ही गंभीर चिंतन और मंथन का कारण स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और राज्य सरकार के लिए बनता जा रहा है। यहां पर बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 1670 बताई गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक कोरोना कोविड-19 के विभिन्न कैटेगरी वाले 90, 798 और 205 पीड़ितों को अलग-अलग अस्पतालों में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है । बीते 24 घंटे के दौरान 12028 कोरोना कोविड-19 के सैंपल जांच के लिए लिए गए हैं । जबकि 6823 सैंपल की टेस्ट रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में 20760 कोरोना कॉविड 19 के एक्टिव केस अभी भी मौजूद है । वही 19667 कोरोना कॉविड 19 के पीड़ितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है । अभी तक जिला गुरुग्राम में 97738 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । वही रिकवर होने वाले केस की संख्या 75568 स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताई गई है । बहरहाल कोरोना कोविड 19 के कारण पॉजिटिव केस की संख्या सहित मरने वालों के आंकड़े जो सामने आ रहे हैं , इन्हें देखते हुए भी आम जनमानस चिंतित और परेशान दिखाई देने लगा है। हालात यह बने हुए हैं कि सिटी से लेकर सिटी से बाहर देहात के इलाकों में सरकारी अस्पतालों में कोरोना कोविड-19 की जांच करवाने वालों की प्रतिदिन सुबह ही लंबी कतार लगना आरंभ हो जाती है। बहरहाल कोरोना कॉविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कोविड-19 की गाइड लाइन का बेहद कठोरता के साथ में पालन करते हुए इसकी अनदेखी करने वालों को भी अवश्य ठोकना चाहिए । कि सभी लोग मास्क पहने , सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें , सबसे महत्वपूर्ण अपनी अपनी इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार नियमित रूप से लेते रहें।

Previous Post Next Post