बुधवार को सिटी से बाहर देहात में दर्ज किए गए 46 नए मामले

सिटी सहित देहात में कोविड-19 के एक्टिव केस 3905 तक पहुंचे
 
फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 अप्रैल माह के आरंभ होते ही कोरोना कोविड-19 पूरी तरह से बेकाबू और बेलगाम होता दिखाई दे रहा है । अप्रैल माह के पहले 7 दिन के दौरान ही देहात और सिटी को मिलाकर एक बार फिर बुधवार को तीसरी बार कोविड-19 के पॉजिटिव केस की संख्या 600 के पार तक दर्ज की गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान बुधवार को देहात और सिटी को मिलाकर जिला अप्रैल माह के दौरान अभी तक सबसे अधिक 611 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक कोविड-19 के कारण अभी तक 368 लोगों की जान भी जा चुकी है । सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल पटौदी कोविड-19 के लिए बहुत ही सॉफट टारगेट बना हुआ है।  बुधवार को पटौदी ब्लॉक में 42 कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं , पटौदी में अभी तक 4856 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक में एक नया मामला सामने आने के साथ ही पॉजिटिव केस की संख्या 655 तक पहुंच गई है । वही सोहना ब्लॉक में बुधवार को तीन नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान की गई और यहां पर कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा 2173 तक पहुंच गया है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी भी 3905 कोविड-19 के एक्टिव केस मौजूद बताए गए हैं । वही कोविड-19 से पीड़ित 3647 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जब से जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 का पदार्पण हुआ है तब से लेकर 7 अप्रैल बुधवार तक 63792 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वहीं दूसरी ओर 61143 यह वह संख्या है ,जोकि कोविड-19 की जकड़ में आने के बाद रिकवर हो चुके हैं । इसके अलावा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने भी अब कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए विभिन्न प्रकार के आयोजन से पहले इजाजत लेने की हिदायत जारी कर दी है । किसी भी प्रकार के आयोजन में इनडर और आउटडोर दोनों ही मामलों में कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना किया जाने के साथ ही 200 और 500 तक संख्या सीमित कर दी गई है । वही पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं की सार्वजनिक और भीड़भाड़ जैसे वाले स्थानों पर बिना मास्क पहने लोगों के चालान किए जाएं ।

इधर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा भी को भी कोविड-19 पर लगाम कसने के साथ ही काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन की डोज देने का काम तेजी से किया जा रहा है । अप्रैल माह के दौरान अभी तक जिस प्रकार से कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या सामने आ रही है उसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन दोनों ही मिलकर कोविड-19 के और अधिक फैलने से रोकने के लिए कठोर कदम उठाते हुए लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्यवाही भी कर रहे हैं । फिर भी कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है । सोशल डिस्टेंस के साथ साथ हाथ साफ करने की हिदायत दी जा रही है। वहीं आम लोगों से आह्वान किया गया है कि बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले, विशेष रुप से बच्चे और बुजुर्ग बेवजह बाहर घूमने से अपने आप को रोके । अब देखना यह है कि कोरोना कॉविड 19 के मामले आने वाले दिनों में और अधिक संख्या के साथ सामने आते हैं या फिर स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों से कोविड-19 के फैलाव पर लगाम कसी जा सकेगी ।

Previous Post Next Post