हरियाणा में सबसे अधिक रिकॉर्ड तोड़ 1132 नए पॉजिटिव केस दर्ज

सिटी से बाहर देहात के इलाके में और 84 नए मामले सामने आए

देहात और सिटी को मिलाकर एक्टिव केस की संख्या 6177 तक

फतह सिंह उजाला
पटौदी/गुरुग्राम ।
 खरबूजे को देखकर खरबूजा रंग बदलता है , कहीं कोरोना कोविड-19 इसी लाइन पर ही तो दौड़ नहीं लगा रहा ? देश की राजधानी दिल्ली जहां पर कोविड-19 बेकाबू होता दिखाई दे रहा है, दक्षिणी दिल्ली के साथ लगते हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम में भी कोविड-19 ने अप्रैल माह के प्रथम पखवाड़े के समापन से पहले धमाल मचा दिया है । हरियाणा के खजाने में सबसे अधिक राजस्व देने वाले गुरुग्राम में देहात और सिटी को मिलाकर रिकॉर्ड तोड़ 1132 कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस 12 अप्रैल सोमवार को दर्ज किए गए। यह संख्या जिला प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग से लेकर चंडीगढ़ के सचिवालय तक गंभीर चिंता का कारण बन गई । जिसका परिणाम सामने यह आया कि पूरे हरियाणा में सोमवार रात ही 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू घोषित कर दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके पटौदी जोकि कोविड-19 के लिए सबसे अधिक सॉफ्ट टारगेट बना हुआ है , यहां पर एक बार फिर से रिकॉर्ड तोड़ 64 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक की बात की जाए तो एक भी नया मामला सामने नहीं आया है । सोहना ब्लॉक में 12 अप्रैल सोमवार को दो दर्जन कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इस प्रकार से सिटी से बाहर देहात में 12 अप्रैल को कुल 84 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी और देहात को मिलाकर आर्थिक राजधानी कहलाने वाले जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के एक्टिव केस की संख्या 6177 तक पहुंच चुकी है । जबकि 5889 कोविड-19 के संक्रमित को होम आइसोलेशन में रखा गया है । बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से पीड़ित 504 लोग स्वस्थ होने वालों की सूची में शामिल है । हरियाणा की आर्थिक राजधानी और साइबर सिटी के रूप में पहचान बनाए हुए गुरुग्राम में अभी तक 71273 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वही रिकवर होने वाले केस की बात की जाए तो स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यह संख्या 64727 तक पहुंच चुकी है । राहत की बात यही रही है कि बीते दो दिनों में कोविड-19 के कारण किसी की भी जान नहीं गई , लेकिन कोविड-19 के ही कारण मरने वालों का आंकड़ा 369 तक पहुंच चुका है।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल सबसे अधिक सॉफ्ट टारगेट बने हुए पटौदी ब्लॉक में अभी तक 5161 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । फरुखनगर ब्लॉक में यह संख्या 662 तक ही सीमित बन कर रह गई । जबकि सोहना ब्लॉक में अभी तक 2253 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । जिस तेजी से कोविड-19 के पॉजिटिव केस की संख्या बढ़ती हुई सामने आ रही है , जानकारों का मानना है कि यह आंकड़ा अभी और ऊपर पहुंच सकता है । ऐसे में कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करना ही अपने और दूसरों के बचाव के हितकर होगा।

Previous Post Next Post