बीते 24 घंटे में गई एक और जान मृतक संख्या 366 पहुंची

सिटी से बाहर देहात के इलाके में 37 नए केस हुए दर्ज

देहात और सिटी को मिलाकर एक्टिव केस 2283 तक पहुंचे

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 अप्रैल के दूसरे दिन शुक्रवार को बीते 24 घंटे के दौरान देहात और सिटी को मिलाकर गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के नए 398 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । दूसरे शब्दों में पॉजिटिव केस का आंकड़ा 400 तक पहुंचने में दो की ही कमी रह गई । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड 19 ने एक और जान ले ली है । इस प्रकार से कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा 366 तक पहुंच गया है। कोविड-19 के एक्टिव केस की बात की जाए तो यह संख्या बढ़कर 2283 तक पहुंच चुकी है ।

सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में एक बार फिर से पटौदी ब्लाक में बीते 24 घंटे के दौरान शुक्रवार को 28 नए कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । इस प्रकार पटौदी ब्लॉक में अभी तक पॉजिटिव केस की संख्या 4693 तक पहुंच गई है । सोहना ब्लॉक की बात की जाए तो यहां पर सात नए पॉजिटिव केस और फरुखनगर ब्लॉक में कोविड-19 के 2 नए केस दर्ज किए गए हैं । इस प्रकार से बीते 24 घंटे के दौरान सिटी से बाहर देहात के इलाके में कुल 37 नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं ।

जबसे जिला गुरुग्राम में सिटी और सिटी के साथ लगते देहात के इलाके में कोविड-19 ने अपने पांव फैलाना आरंभ किया है तब से लेकर 2 अप्रैल शुक्रवार तक 63792 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वही 61143 कोविड-19 से पीड़ित स्वस्थ स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि जिला गुरुग्राम में 2083 कोविड-19 के संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है । बीते 24 घंटे के दौरान सिटी और देहात को मिलाकर 262 कोविड-19 की चपेट में आने वाले लोग स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । अभी तक देहात के इलाके में कोविड-19 के पॉजिटिव केस की बात की जाए तो सोहना ब्लॉक में संख्या 2123 तक जा पहुंची है । वही फर्रुख नगर ब्लॉक में पॉजिटिव मामले 648 तक ही पहुंच सके हैं ।

होली के त्यौहार के बाद जिस प्रकार से कोविड-19 के पॉजिटिव केस की संख्या में बढ़ोतरी सामने आ रही है , इसे देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कहीं ना कहीं होली के मौके पर लोगों के द्वारा कोविड-19 के संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को कथित रूप से गंभीरता से नहीं लिया गया। इसके अलावा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा युद्ध स्तर पर कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का काम भी विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के साथ-साथ चुने हुए जनप्रतिनिधियों और गांव में भी अलग-अलग स्थानों पर कैंप लगाकर किया जा रहा है । इन सब बातों से हटकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंतन और मंथन का विषय यही है कि अचानक कोविड-19 के मामलों की संख्या क्यों और किन कारणों से बढ़ती जा रही है ? जिस प्रकार से बढ़ती गर्मी में ऊपर उठते तापमान  के साथ-साथ कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या में बढ़ोतरी पर कब तक और किस प्रकार से नियंत्रण सहित लगाम कसी जा सकेगी ? यही बात सबसे अधिक महत्वपूर्ण है । फिर भी आम लोगों को कोविड-19 से बचने और बचाने के लिए सरकार सहित स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने में कतई भी कोताही नहीं बरतनी चाहिए । कोविड-19 से बचे रहने का एक मात्र यही स्वच्छता और सरल उपाय भी है ।

Previous Post Next Post