सरकारी कार्यालय पेपर लैस मोड में काम करने के लिए तैयार हों

डीसी  स्वयं हर 15 दिन में करेंगे ई-आॅफिस प्रणाली की समीक्षा

इससे सभी सरकारी कार्यालयों के कामकाज में पारदर्शिता आएगी


गुरुग्राम । 
  डीसी डा. यश गर्ग ने कहा कि सरकार चाहती है कि सभी सरकारी कार्यालयों में पेपर लैस तरीके से ई-आॅफिस पर काम हो इसलिए सभी अधिकारीगण अपने-अपने कार्यालय में ई-आॅफिस प्रणाली का संचालन सुनिश्चित करें। डा. गर्ग आज अपने कार्यालय में ई-आॅफिस को लेकर जिलाधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्हांेने कहा कार्यालयों में सरकारी कार्यों से संबंधित फाईलों की फिजिकल मूवमेंट खत्म करें और केवल ई-आॅफिस साॅफटवेयर पर आॅनलाईन फाइले चलाएं। उन्होंने कहा कि वे हर 15 दिन में जिला के प्रत्येक सरकारी कार्यालय में इस व्यवस्था के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। डा. गर्ग ने कहा कि हर कर्मचारी, जिसका ई-आॅफिस पर आईडी बना हुआ है, सप्ताह में कम से कम 10 फाईल क्रिएट करके ई-आॅफिस प्रणाली के माध्यम से अपने उच्च अधिकारियों को भेजे और अधिकारीगण भी उसका निपटारा उसी प्रणाली पर करें। कहने का तात्पर्य है कि गुरूग्राम में सभी सरकारी कार्यालय पेपर लैस मोड में काम करने के लिए तैयार हों।

उपायुक्त ने बैठक में कहा कि ई-आॅफिस प्रणाली पर फाईलो की मूवमेंट से सरकारी कार्यालयों के कामकाज में पारदर्शिता आएगी और अधिकारी को यह पता चल सकेगा कि किस टेबल पर फाईल ज्यादा दिन से लंबित है। यही नहीं, इस व्यवस्था से सरकारी कार्यालयों में फाईलो के गुम होने या फाईलों से कागज निकालने आदि की प्रथा पर रोक लगेगी क्योंकि पूरी फाईल ई-आॅफिस प्रणाली पर उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि अपना काम सुचारू रूप से समयबद्ध तरीके से करने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों को इस व्यवस्था से राहत मिलेगी और उनका काम सरल होगा। उन्होंन यह भी कहा कि यदि किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी को ई-आॅफिस के संचालन के बारे में टेªनिंग लेनी हो तो मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी कनिका कोचर को बताएं, ये टेªनिंग की व्यवस्था करवा देंगी लेकिन सभी कार्यालयों को अब ई-आॅफिस पर काम करना है और अपने कार्यालय को पेपर लैस आॅफिस बनाना है।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी कनिका कोचर, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राजीव यादव, कार्यकारी अभियंता पुनीत, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, डीईटीसी अरूणा सिंह, उप श्रमायुक्त दिनेश, सिविल सर्जन कार्यालय से उप सिविल सर्जन डा. सुनीता कटारिया सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


Previous Post Next Post