यहां पार्क में नहीं जल रही बीते एक सप्ताह से लाइटें

अलसुबह और देर सायं आने वालों को लगने लगा डर

पार्क में पहले भी निकल चुके हैं सांप जैसे जहरीले जीव

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र में यदि सार्वजनिक पार्क की बात की जाए तो एक ही नाम सभी लोगों की जुबान पर सबसे पहले आता है , वह है हेली मंडी नगरपालिका का टोडापुर में स्थित सार्वजनिक पालिका पार्क । लेकिन यह पार्क अब पालिका प्रशासन की उदासीनता के कारण बीते 1 सप्ताह से भुतहा पार्क के रूप में बदल चुका है । इसका मुख्य कारण है यह चारों तरफ पैसेज पर लगाई गई लाइटें रोशन नहीं हो रही है अब लाइटें खराब हैं या फिर बिजली का कनेक्शन काट दिया गया इस विषय में कोई भी मुंह खोलने को राजी नहीं ।

लाखों रुपए की लागत से करीब 5 वर्ष पहले तैयार किए गए इस पार्क में तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई । हरी भरी घास, पेड़ पौधे, बैठने के लिए पत्थर सहित सटील कके बैंच और पार्क में आम जनमानस के सुबह और शाम भ्रमण के लिए पैसेज भी बना हुआ है । इस सार्वजनिक सबसे बड़ी खासियत यह है कि तीन तरफ श्रीश्याम मंदिर, लक्ष्मी नारायाण मंदिर और विश्वकमर्र मंदिर मौजूद है, जिसके कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालूओं का भी अवागमन पार्क के बीच से ही हो रहा है।

लेकिन अब लाख टके का सवाल यह है कि अंधेरे में डूबे रहने वाले इस पार्क में दिन ढलते ही यहां खेलने वाले बच्चे और अन्य लोग डर की वजह से आना छोड़ चुके हैं । अल सुबह बदलते मौसम के बीच 6 बजे  से पहले ही यहां पर अनेक बुजुर्ग और युवा तथा महिलाएं भ्रमण सहित योगाभ्यास के लिए भी पहुंचते हैं। लेकिन अंधेरा छाया रहने के कारण ऐसे लोगों की यहां आने की दिनचर्या में भी समय का बदलाव करना इनकी मजबूरी हो गया है । हेली मंडी नगरपालिका का टोडापुर वार्ड 6 में स्थित यह पालिका पार्क हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में एकमात्र बड़ा सार्वजनिक पार्क है । यहां पर सुबह और शाम बच्चे ,युवा ,बुजुर्ग, महिलाएं, पुरुष अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए भ्रमण करने के साथ-साथ योगाभ्यास के लिए भी पहुंचते हैं। यह दिनचर्या सुबह और शाम दोनों समय की है । लेकिन अब यहां पर रोशनी के अभाव में यह पार्क पूरी तरह से अंधेरे में डूबा हुआ है । स्थानीय लोगों सहित पार्क में भ्रमण और योगाभ्यास के लिए आने वाले सभी लोगों की मांग है कि पालिका प्रशासन जल्द से जल्द इस एकमात्र सार्वजनिक पार्क में रोशनी की व्यवस्था करवाएं।

Previous Post Next Post