अनाज मंडी फर्रुखनगर में काला सोना की अराईवल तेज

एक से 17 मार्च तक ढाई हजार क्विंटल सरसों की खरीद

4800 से लेकर 5272 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहा है दाम

फतह सिंह उजाला
फर्रुखनगर ।
 अनाज मंडी फर्रुखनगर में काला सोना अर्थात सरसों की अराईवल ने रफ्तार पकड़ ली है। सर्मथन मुल्य से अधिक में व्यापारियों द्वारा खरीद का कार्य समुचित रुप से किया जा रहा है। 1 मार्च से 17 मार्च तक करीब ढाई हजार क्विंटल सरसों की खरीद का कार्य किया जा चुका है। जबकि गत वर्ष 1 लाख 37 हजार 4 सौ 56 क्विंटल सरसों की खरीद का कार्य किया गया था। इस बार सरसों की पैदावार अधिक होने से पिछला रिकार्ड टूटने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

मार्केट कमेटी के सचिव मनीष रोहिल्ला ने बताया कि अभी तक सरसों की सरकारी खरीद के लिए कोई आदेश उनके पास नहीं आये है। फर्रुखनगर मंडी में इन दिनों सरसों की अराईवल तेजी पर है। दिन प्रति दिन किसानों द्वारा सरसों की फसल की कटाई में भी तेजी है। किसान सरसों की कटाई के बाद सीधे मंडी में ला रहे है। मंडी में व्यापारियों द्वारा सरसों की खरीद का कार्य किया जा रहा है। 4800 से 5272 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीद का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंडी में किसानों किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पडे इसके लिए स्ट्रीट लाईट ,शुद्ध पेयजल, स्वच्छ शौचालय, सफाई व्यवस्था, विश्राम गृह की व्यवस्था दुर्रुस्थ करा दिए गए है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए मंडी में अपनी फसल लाने से पहले अच्छी तरह से सुखा कर साफ सुथरी लाये ताकि खरीद के दौरान किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पडे।

Previous Post Next Post