विधानसभा अध्यक्ष को भेजी जा चुकी है 10 सवालों की सूची

स्वच्छ पेयजल , नहरों की गहराई, डार्क जोन में ट्यूबेल शामिल

15 सौ करोड़ से पटौदी के समग्र विकास का है ड्रीम प्रोजेक्ट
 
फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के लिए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पूरी तरह कमर कस ली है । रविवार को पटौदी में अपने कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा कि उन्होंने बजट सत्र के दौरान पूछे जाने वाले 10 सवालों की सूची विधानसभा अध्यक्ष को भेज दी है। इनमें मुख्य रूप से पटौदी इलाके में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना, पहले से बनी हुई नहरों को 2 फुट और अधिक गहरा करवाना , डार्क जोन में टयुबेल लगवाना सहित अन्य मुद्दे भी शामिल है । अब यह बात अलग है कि ड्रा मे कितने सवाल पूछे जाने के लिए उनके हिस्से में आएंगे ?

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावत ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि 15 सौ करोड़ की लागत से पटौदी के विकास का प्लान उनके द्वारा तैयार किया गया है । उन्होंने कहा मेरा लक्ष्य और उद्देश्य ऐसा है कि पटौदी में इस प्रकार की ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध हो जिनका फायदा शताब्दियों तक लोगों को मिलता रहे । उन्होंने बिना किसी पार्टी और नेता का नाम लिए कहा कि आज जो हालत विकास के मामले में पटौदी की है , उसे देख कर मन में बहुत पीड़ा होती है । आज झज्जर, पलवल, बावल जैसे कस्बे और इलाके पटौदी के मुकाबले विकास में कई दशक आगे पहुंच चुके हैं । जबकि पटौदी आज भी पिछड़ा ही इलाका कहला रहा है । जब उनसे सवाल किया गया कि इस पिछड़ेपन का मुख्य कारण क्या है ? तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा यह विश्लेषण करना मीडिया का काम है ।

किसान आंदोलन को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आज ऐसी पार्टी और पार्टी के नेता कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं , जिनके दामन पर जमीनों की दलाली के गहरे दाग लगे हुए हैं । अपनी राजनीति और राजनीतिक महत्वाकांक्षा को जिंदा रखने के लिए किसानों के कंधे का इस्तेमाल किया जा रहा है । सबसे बड़ा उदाहरण मानेसर का लैंड स्कैम ही है । पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का नाम लिए बिना एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि आज सभी को पता है कि ईडी किस-किस के यहां छापेमारी करते हुए पूछताछ कर रही है । आजादी के बाद के इतिहास में और हरियाणा बनने के बाद जो भी कार्य केंद्र में पीएम मोदी और हरियाणा में सीएम खट्टर के द्वारा किए जा रहे हैं,वह सभी जनहित के कार्य स्वर्णिम इतिहास का ही एक हिस्सा साबित होंगे ।
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं शोर मचाने में नहीं, काम करने में भरोसा करता हूं । जो भी मेरे प्रयासों से हरियाणा सरकार और सीएम मनोहर लाल खट्टर के समर्थन से पटौदी क्षेत्र के लिए विकास के कार्य होंगे , वह आने वाले समय में हरियाणा के अंदर एक नजीर के रूप में देखे जाएंगे । एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांवों के विकास के लिए 4 करोड़ 60 लाख रुपए  और डी प्लान के तहत एक करोड रुपए से अधिक उपलब्ध हो चुके हैं और बिना किसी भेदभाव के गांव में विकास कार्य करवाए जाएंगे ।

महिला चैपाल और महिला हॉट
एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अपनी भविष्य की योजना बताते हुए कहा कि जल्द ही पटौदी क्षेत्र के खरखड़ी गांव में हरियाणा की पहली महिला चैपाल की स्थापना की जाएगी। इस महिला चैपाल में सभी प्रकार की व्यवस्था महिलाएं ही संभालेंगी, फिर वह चाहे लघु उद्योग का मामला हो या आपसी विवादों का मामला हो । उन्होंने कहा जिला में इस समय 12 सौ महिला स्वयं सहायता समूह और इनमें 10000 महिलाएं सदस्य हैं । उनका लक्ष्य है मानेसर में महिला हाट बनाया जाए, जो कि कम से कम 5 एकड़ में होगा और इस महिला हाट में जो भी कुछ कार्य होगा अथवा किया जाएगा । उसमें केवल और केवल महिलाओं की ही हिस्सेदारी रहेगी । महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनका यह एक  ड्रीम प्रोजेक्ट है । जिला गुड़गांव में 3000 महिला स्वयं सहायता समूह और इनमें कम से कम 30000 महिलाएं सदस्य होनी चाहिए।

Previous Post Next Post