महिलाओं कीं समस्याओं का निवारण कर चर्चा में आ रहे 21 वर्षीय युवा

अभियान में अब तक विभिन्न जिले से लगभग 3000 महिलायें जुड़़ चुकी

गुरुग्राम में  अभियान की शुरुआत पटौदी के गांव मलिकपूर में की गई  

शिवचरण ,फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम। 
पटौदी के छोटे से गाँव मिलकपूर के रहने वाले 21 वर्षीय युवा व इंदिरा गांधी विश्विधालय,मीरपुर के छात्र योगेश चैधरी ने लॉकडाउन के समय महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या का निवारण कर डाला। हम बात कर रहे महिलाओ के मासिक धर्म में दर्द और उनसे होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियाँ के बचाव करने हेतु , ऐसे अभियान कीं शुरुआत की है जिसमें महिलाओं को अब आजीवन मुफ्त सेनेट्री पैड कीं सुविधा दीं जा रही है ।

इस अभियान में अब तक हिसार,जींद व गुरुग्राम जिले से लगभग 3000 महिलायें जुड़ चुकी है और इस अभियान के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा रही हैं। महिलाओं को इस अभियान से जुड़ते ही 6 माह के अतिरिक्त पेड़ प्रदान किए जा रहे हैं । इस अभियान में मुख्य कड़ी हिसार की जमभ शक्ति संस्था है , जो इस अभियान में अपना मुख्य रोल अदा कर रही हैं । जिसमें लगभग 10 से ज्यादा स्कूलों कीं छात्रों ने इस अभियान को सराहा है । इस अभियान की शुरुआत को लेकर योगेश चैधरी का कहना है कि आज के समय में भी लोग इस विषय पर बात करने पर कतराते है और समाज ने भी इस विषय पर पर्दा किया हुआ है । लेकिन  इस विषय पर आज के युवा भविष्य की जिम्मेवारी बनती है की वे इसका बीड़ा उठाए । वरना आज भी महिलाओं को इससे होने वाली गम्भीर बीमारियों का शिकार होना पड़ेगा और इस अभियान का मुख्य उद्देश यह है की आज भी हमारे समाज में बहुत से परिवार एसे है जों इस उत्पाद के बारे में नहीं जानते है । वो आज भी कपड़े का प्रयोग करते है, जिससे होने वाले इंफेक्सन से केन्सर तक की बीमारी हो रही है । साथ ही कुछ परिवार एसे भी है जो हर महीने 50-100 इस उत्पाद को खरीदने में भी असमर्थ है ।

इन सभी समयाओ को लेकर योगेश ने  हिसार की जमभ शक्ति संस्था व सेंट्री पेड़ बनाने वाली कम्पनी के साथ मिलकर  इस ऐसे प्रोजेक्ट की शुरुआत की है , जिसमें इस अभियान को चर्म पर लाया गया है। जिससे आज महिलायें इस आजीवन मुफ्त सेनेटरी पेड़ का फायदा उठा रही है,। इसी कड़ी में  अभियान की शुरुआत पटौदी के गांव मलिकपूर में की गई । जिसमें आगनवाडी वर्करो को जागरूक किया गया  कि वो सब इस अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करे और एक स्वस्थ समाज का निर्माण करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें । साथ ही यह दावा किया है इस महीने में इस अभियान से अब गुरुग्राम जिले के सभी विधालयो, महाविधालयो की छात्राओं व जिले से लगभग 5000 महिलाओं तक इस इस अभियान में जोड़कर यह सुविधा बहुत पहुँचाईं जाएगी।

Previous Post Next Post