महान स्वतंत्रता सेनानी दुर्गा को गुमनाम ना होने दे

दुर्गावती जो दुर्गाभाभी के नाम से चर्चित हुई

आजादी आंदोलन मे बढ़ चढ़ कर भाग लिया

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
  देश के चंद गद्दारों के द्वारा ही दुर्गा भाभी नाम, गुमनाम किया गया। महान स्वतंत्रता सेनानी दुर्गा को गुमनाम ना होने देगें। दुर्गावती ही थी जो कि दुर्गाभाभी के नाम से चर्चित हुई । उन्होंने आजादी आंदोलन मे बढ़ चढ़ कर भाग लिया । लेकिन चंद गद्दारों ने उनको नाम को गुमनाम कर दिया ।

दुर्गा भाभी ने ही ने भारत देश के युवा क्रांतिकारी भगत सिंह को फासी का आदेश देने वाले हेली अंग्रेज पर गोली चला कर बदला लेना चाहा, लेकिन किसी तरह वो बच निकला और गोली टेलर नाम व्यक्ति को लगी और दुर्गा भाभी को गिरफ्तार कर लिया गया । देश के  प्रति बचपन से ही देशभक्ति विचार रखने वाली उस फ्रिड्म फाईटर दुर्गा भाभी की जयंती बुधवार को  आर्य समाज समिति मे सभी समाजसेवी लोगों द्वारा दीप प्रज्वलन कर  मनाया गई।

इस अवसर पर पूर्व कप्तान जनक चैहान ने बताया के हमें समय समय पर ऐसे वीरों को जिन्होने देश के लिए प्राण न्यौछावर किए याद करना चाहिएं । ताकि आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा सहित एक अच्छी शिक्षा मिले । मास्टर सुरेंद्र चैहान ने अपने विचार रखते हए बताया कि बड़े ही शर्म की बात है जिस क्रूर शासक गवर्नर हेली ने लाला लाजपत राय पर लाठी बरसवाई व देशभक्तों पर गोलीयां चलवाई , उसका नाम की गुलामी हम आज तक कर रहे है । जिस पर हमारे कस्बे का नाम हेली मन्डी कर दिया गया । पूर्व नगरपालिका प्रधान जगदीश सिंह ने बताया की हमारे पास सब रिकार्ड है, यह सारा क्षेत्र जाटोली का है, और फिर भी इसको हेली क्यों बोला जा रहा है ? इस अवसर पर उनके साथ सतपाल चैहान, अजयपाल सिंह, रवि चैहान ,राय सिंह, सूबेदार किशोर चैहान आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे ।
Previous Post Next Post