किसी भी क्षेत्र में प्राप्त महारत ही व्यक्ति की पहचान

सच्ची लगन के साथ ही अच्छे गुरु की भी जरुरत

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 किसी भी क्षेत्र में दक्षता अथवा महारत प्राप्त करने के बाद व्यक्ति का अपना हुनर की उसकी पहचान बन जाती है। इसलिए किसी भी कार्य को करने से पूर्व सच्ची लगन, कर्तव्यनिष्ठा का होना आवश्यक है।  

यह बात पूर्व नगर पार्षद नीरू शर्मा ने फर्रुखनगर में बेटियों व ग्रहणियों को आत्मनिर्भर बनाने के मुहिम में जुटी जन चेतना एवं ग्राम विकास समिति के सौजन्य से रुचि ब्यूटी पार्लर एवं कटिंग टेलररिंग सेंटर की प्रशिक्षित महिलाओं व बेटियों को दक्षता प्रमाण पत्र वितरण करके के उपरांत कही। चंचल, मनीषा, मोनिका, रीया, भारती , खुशबू को ब्यूटी पार्लर और ज्योति को सिलाई में दक्षता प्रमाण पत्र देकर सम्मनित किया गया।

इस मौके पर पूर्व नगर पार्षद नीरू शर्मा व समिति के चेयरमैन चैधरी राजेंद्र सिंह ताजनगर, सेंटर संचालिका कृष्णा शर्मा आदि  ने बताया कि सरकार की योजनाओं के तहत ही समाजिक संस्थाये पात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए कार्य करती है। उसी के तहत फर्रुखनगर में भी बेटियों और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए निशुल्क सिलाई कढ़ाई और ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण दिया गया था। ताकि बेटियों किसी पर बोझ ना बन कर परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए एक मजबूत आधार बन सके। क्योंकि उसका हुनर ही उसकी पहचान है और उस हुनर को प्राप्त करने के लिए सच्ची लगन के साथ साथ अच्छे गुरु की भी जरुरत होती है। उनकी संस्था महिलाओं और बेटियों के उत्थान के लिए कार्य कर रही है।

Previous Post Next Post