मंत्री जी कुर्सी पर और किसानों के लिए टाट-पट्टी भी नहीं 

कृषि मंत्री जेपी दलाल 
शनिवार  को पहुंचे जाटोली अनाज मंडी 

बाजरे की सरकारी खरीद का कराया आरंभ और किया मुआयना

पीएम मोदी ने किसानों के लिए जो भी किया उसके लिए धन्यवाद

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
   सुबे की विभिन्न अनाज मंडियों में बाजरे की सरकारी खरीद आरंभ होने के मुकाबले पटौदी क्षेत्र की जाटोली अनाज मंडी में बाजरे की सरकारी खरीद विलंब से आरंभ हुई !  शनिवार को बाजरे की सरकारी खरीद का आरंभ करवाने के साथ-साथ व्यवस्था का जायजा लेने के लिए कृषि मंत्री जाटोली अनाज मंडी पहुंचे । मंत्री महोदय के यहां आगमन  के मौके पर सरकारी स्तर से के साथ-साथ मार्केट कमेटी प्रशासन के द्वारा किसानों की सुविधा के लिए की गई व्यवस्था की पोल पट्टी भी खुल गई । बाजरा की फसल की बिक्री के लिए जाटोली अनाज मंडी में पहुंचे किसानों के बैठने के लिए टाट पट्टी तक भी उपलब्ध नहीं थी । वही साथ वाले टेंट में मंत्री महोदय के लिए कुर्सियों की व्यवस्था के साथ-साथ गलीचे तक बिछाए गए थे । यह तो व्यवस्था देखी गई कि मंत्री महोदय के लिए कुर्सियां और अन्नदाता किसान के बैठने के लिए टाट पट्टी तक भी उपलब्ध नहीं रही । किसान अपना रजिस्ट्रेशन सहित अन्य दस्तावेज लेकर सत्यापन के लिए खरीद व्यवस्था के लिए काउंटर परिसर पर में जमीन पर ही बैठे दिखाई दिए।

इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मीडिया प्रतिनिधियों के साथ बात करते हुए, सीधा-सीधा हमला कांग्रेस और राहुल गांधी पर बोला । कृषि मंत्री दलाल ने कहा यदि कांग्रेस के युवराज हरियाणा में आते हैं तो सबसे पहले उनको किसानों से माफी मांगनी चाहिए । उन्होंने आरोपित शब्दों में कहा कि कांग्रेस के युवराज 4 से 6 माह तक विदेशों में भ्रमण करते हैं और वर्ष में एक-दो बार फोटो सेशन सहित वीडियो कवरेज के लिए कभी दलित, कभी मुसलमान और कभी किसान के नाम पर राजनीति करते हैं । उन्होंने कहा कि किसानों की बिगड़ी हुई हालत के लिए पूरी तरह से कांग्रेस ही जिम्मेदार है , क्योंकि सबसे अधिक समय तक देश में कांग्रेस के द्वारा शासन किया गया और कांग्रेस ने कृषि और किसान हित में इनकी भलाई के लिए कोई कार्य नहीं किया है ।
रिजर्व प्राईस को रिव्यू करेंगे
उन्होंने कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों को निशाने पर लेते हुए सवाल किया कि कोई भी आकर देख ले मंडी में खरीद भी चल रही है, एमएसपी मिल रहा है और किसानों के खाते में वैसे भी जा रहे हैं । कांग्रेस की आदत ही रही है कि तथ्यों को तोड़ मरोड़ कर राजनीति करना और आम लोगों को बरगलाते हुए अपनी राजनीति चमकाने के लिए सुर्खियां बटोरना । कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कृषि और किसान हित में जो भी कार्य किया और किया जा रहा है , उसके लिए हम सभी को धन्यवाद करना चाहिए । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसी मंडियां जो कि किन्ही कारणों से आरंभ नहीं हो सकी हैं , इन नई सरकारी मंडियों में प्लाट, दुकान इत्यादि के रेट कम करने की सरकार से सिफारिश की गई है । हरियाणा की विभिन्न मंडियों में सरकार के द्वारा रिजर्व प्राईस को रिव्यू करके 30 से 35 प्रतिशत तक वेट कम करने की योजना पर भी विचार विमर्श चल रहा है ।

कृषि नलकूप कनेक्शन 31 तक
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कृषि नलकूप जो भी बिना बिजली कनेक्शन के है अथवा किसानों को कृषि नलकूपों के कनेक्शन नहीं मिल सके हैं ऐसे तमाम लंबित मामलों का 31 अक्टूबर तक निपटारा कर दिया जाएगा । उन्होंने बाजरा खरीद के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में कहा कि दक्षिणी हरियाणा में बाजरा अधिक मात्रा में पैदा होता है और जो व्यवस्था की गई है उसके मुताबिक सभी किसानों को अपना बाजरा बेचने के लिए मौका दिया जाएगा । उन्होंने कहा 8 क्विंटल बाजारा खरीद की-शर्त के विपरीत जो मापदंड तय किए गए हैं वह फसल कटिंग और उत्पादन को ध्यान में रखकर किए गए हैं । फिर भी सरकार का किसान भाई भरोसा करें कि किसानों की बाजरा की अधिकतम उपज की खरीद मंडियों में एमएसपी पर ही की जाएगी ।


कपास मिल में सहयोग करेंगे
दक्षिणी हरियाणा क्षेत्र में इस बार धान के मुकाबले कपास किसानों के द्वारा खेती की जाने और इसकी बिक्री में आ रही परेशानी के सवाल के जवाब में किसी मंत्री ने कहा कि जहां-जहां भी कपास की मंडी नहीं है, वहां आसपास के इलाके में कपास खरीद के जो भी कारखाने हैं वहां पर कारखाने में किसान अपनी कपास की फसल सीधी बेच सकते हैं । एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पटौदी इलाके में भी यदि कोई कपास का कारखाना अथवा फैक्ट्री लगाना चाहता है तो इसके लिए सरकार की तरफ से हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी । इस मौके पर पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता , पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, मार्केटिंग बोर्ड की ही अधिकारी नीतू धनखड़ , मार्केट कमेटी के सचिव नरेंद्र यादव , हेली मंडी व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश गर्ग, पूर्व अध्यक्ष दिनेश अग्रवाल, अजय मंगला , दलिप पहलवान छिल्लर, नेपाल सिंह चैहान, प्रदीप जैलदार, श्रीपाल चैहान सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे । कृषि मंत्री जेपी दलाल के आगमन से पहले कुछ किसानों के द्वारा फसल और जमीन से संबंधित दस्तावेजों में तकनीकी समस्या के बारे में पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता को जानकारी दी । इस पर उन्होंने पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार को इस प्रकार की परेशानियों से सामना करने वाले तमाम किसानों की समस्या को बिना किसी देरी के समाधान किया जाने के निर्देश भी दिए।

Previous Post Next Post