आमजन के खोये या चारी हुए थे 80 मोबाईल फोन्स

साईबर सैल, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने ढूंढ किये बरामद

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
 प्रत्येक व्यक्ति के लिए मोबाईल फोन जरुरत बन गया है, क्योंकि मोबाईल के माध्यम से विभिन्न काम आसानी से व जल्दी हो जाते है और लोग अपना सारा रिकोर्ड, फोटो, बैंक डिटेल व जानकारियां मोबाईल में ही सुरक्षित करके रखते है, जो बहुत ही आसान भी है । मोबाईल फोन के यूजर्स की बढती तादात को देखते हुए मोबाईल बनाने वाली कम्पनियों में भी एक-दूसरे से अच्छे व सस्ते फोन बनाकर लोगों तक पहुँचाने की होङ लगी हुई है। जिसके कारण वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति के लिए मोबाईल फोन जरुरी वस्तु बन गई है।

मौजूदा समय में मोबाईल फोन गुम/चोरी होने की घटनाएं भी आए दिन सामने आती है। मोबाईल फोन यूजर्स द्वारा उनके जरुरी दस्तावेज सॉफ्ट डेटा के रुप में मोबाईल फोन में स्टोर किया होने के कारण व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी मोबाईल फोन में स्टोर किया होने के कारण मोबाईल फोन यूजर्स को उनके मोबाईल फोन गुम होने पर आर्थिक हानि सहित बहुत परेशानियां उठानी पङती है। अतः मोबाईल फोन खो जाने पर मोबाईल इस्तेमाल करने वाले का जरुरी डाटा व सूचनाएं इत्यादि भी मोबाईल फोन के साथ ही गुम हो जाती है और मोबाईल फोन गुम होना वर्तमान समय में आम बात हो गई है। इसके अतिरिक्त मोबाईल फोन से धारक के सेंटीमेंट भी जुड़े रहते हैं।
पुलिस आयुक्त गुरुग्राम द्वारा मोबाईल फोन गुम होने पर उन्हें बरामद करने के सम्बन्ध में दिए गए आदेशों के परिणामस्वरुप साईबर सैल, गुरुग्राम की पुलिस टीम को प्राप्त हुई मोबाईल फोन गुमशुदा रिपोर्टो पर कार्य करते हुए ’आमजन के गुम हुए 80 मोबाईल फोन्स को ढूँढ कर बरामद करने में बङी सफलता हासिल की’ है। लोगों के ’गुम हुए मोबाईल फोन्स में से 80 मोबाईल फोन्स को गुरुग्राम पुलिस द्वारा बरामद करने पर पुलिस अधिकारी प्रीतपाल गुरुग्राम द्वारा को उनके असली मालिकों को पुलिस आयुक्त कार्यालय, गुरुग्राम में बुलाकर उनके खोए मोबाईल फोन्स को सौंपा’ गया है। अपने गुम हुए मोबाईल फोन लेने आए लोगों ने अपने गुम हुए मोबाईल फोन पाकर लोगों ने पुलिस की इस अनूठी पहल के तहत कार्य करते हुए उन्हें उनका गुम हुआ मोबाईल फोन वापिस लौटाने पर गुरुग्राम पुलिस के प्रति अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की व गुरुग्राम पुलिस की भूरी-भूरी प्रसंशा की। 80 मोबाईल फोन्स के सभी असली मालिक अपने गुम हुए मोबाईल फोन को वापस पाकर बहुत खुश थे तथा गुरुग्राम पुलिस द्वारा उनके गुम फोन को ढूँढने में किए गए प्रयासों की प्रशंसा करते हुए गुरुग्राम पुलिस का हार्दिक धन्यवाद किया। गुरुग्राम पुलिस ने भी उनके द्वारा दिए गए सम्मान व धन्यवाद को अपनी ड्यूटी समझकर स्वीकार किया।

 

Previous Post Next Post